कोविड: अमेरिका में हजारों कपनियों एवं निकायों को पर्यावरण नियमों की अनदेखी की अनुमति मिली

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 06:00 PM (IST)

वाशिंगटन, 24 अगस्त (एपी) अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के चलते हजारों तेल एवं गैस कंपनियों, सरकारी इकाइयों और अन्य को खतरनाक उत्सर्जनों की निगरानी बंद करने या स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की रक्षा पर केंद्रित नियमों की अनदेखी करने की इजाजत मिल गयी है।

उसका नतीजा हुआ है कि पर्यावरण संबंधी कम निगरानी से टेक्सास में कुछ शोधन संयत्रों और केंटकी में सेना के एक डिपो में नर्व गैस वाले आयुधों का बड़े पैमाने पर खंडित किया जा रहा है, आइओवा और मिन्नेसोटा में खेतो में उर्वरकों एवं मृत पशुओं का ढेर लग गया है और समाज के लिए अन्य जोखिम भी बढ़ गये हैं। दरअसल सरकार ने धुएं की निकासी के लिए चिमनी, चिकित्स्कीय अपशिष्ट को दूसरी जगह भेजने, सीवेज संयंत्रों और तेल के कुंओं और रासायनिक संयंत्रों पर नियमों में ढील दे दी है।

ट्रंप प्रशासन ने 26 मार्च के बाद निगरानी घटाने का मार्ग प्रशस्त किया था क्योंकि तेल एवं गैस उद्योग ने यह कहते हुए प्रशासन पर दबाव बनाया था कि महामारी के दौरान लॉकडाउन एवं एक-दूसरे से दूरी रखने के नियम के चलते प्रदूषण नियमों का अनुपालन कठिन हो गया है।

इस संबंध में 3000 से अधिक मामलों में छूट दी गयी जिनमें ज्यादातर में इस महामारी का हवाला दिया गया था। तेल और गैस कंपनियों को सैकड़ों मंजूरियां दी गयी। पर्यावरण संबंधी छूट चाहने वालों में जयादातर ने नियामकों से कहा कि महामारी के दौरान वे श्रमिकों के लिए जोखिम कम से कम करना चाहते हैं। महज चंद कंपनियों और निकायों ने कहा कि वे लागत में कटौती का प्रयास कर रहे हैं।


एपी
राजकुमार शाहिद शाहिद 2408 1756 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News