भारतीय-अमेरिकियों ने कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने का स्वागत किया

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 04:51 PM (IST)

वाशिंगटन, 20 अगस्त (भाषा) भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस के अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से औपचारिक रूप से उम्मीदवार बनने का कई प्रमुख भारतीय-अमेरिकियों ने स्वागत किया है और इसे अमेरिकी राजनीति के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया है।

हैरिस (55) ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी स्वीकार कर ली है और इसी के साथ वह किसी प्रमुख राजनीतिक पार्टी से इस अहम राष्ट्रीय पद का टिकट पाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी और पहली काली महिला बन गई हैं।

एक प्रमुख भारतीय अमेरिकी संगठन ‘इम्पैक्ट’ के कार्यकारी निदेशक नील मखीजा ने कहा, ‘‘ कमला की कहानी अमेरिकी कहानी है। उपराष्ट्रपति पद के लिए उनकी स्वीकृति भारतीय-अमेरिकियों को एक कदम आगे ले जाने के लिए है और इससे पता चलता है कि हम अमेरिकी इतिहास की किताबों में अपना स्थान लेने जा रहे हैं।’’ प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी और डेमोक्रेटिक के लिए धन जुटाने वाले फ्रैंक इस्लाम ने कहा कि कमला हैरिस न केवल एक चुनावी दृष्टिकोण से एक शानदार विकल्प है, बल्कि एक नैतिक रूप से भी अच्छा विकल्प है।

उन्होंने कहा, ‘‘ कमला हैरिस अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय, भारतीय अमेरिकियों और महिलाओं को सामान्य रूप से प्रेरित कर रही हैं।’’ कैलिफोर्निया से समुदाय के नेता अजय भूटोरिया ने इसे ‘‘भारतीय-अमेरिकियों के लिए वास्तव में ऐतिहासिक क्षण’’ के रूप में बताते हुए कहा कि यह समुदाय को इतिहास में इस महत्वपूर्ण क्षण का गवाह बनने में बहुत गर्व और खुशी देता है।

उन्होंने कहा, ‘‘जो बाइडेन और कमला हैरिस सही साथी हैं जो अमेरिका को आगे बढ़ाएंगे और भारत तथा अमेरिका को करीब लाएंगे। उनके नेतृत्व में भारत अमेरिकी संबंध और मजबूत होंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News