चीन ने ताईवान की यात्रा करने पर अमेरिका की निंदा की

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 08:41 PM (IST)

बीजिंग, 12 अगस्त (एपी) चीन के एक अधिकारी ने अमेरिका में महामारी के बीच ताईवान की यात्रा करने को लेकर बुधवार को अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानवसेवा मंत्री एलेक्स अजार की आलोचना की और उन पर राजनीति को अमेरिकी लोगों की जिंदगी से आगे रखने का आरोप लगाया।

इससे एक दिन पहले अजार ने चीन पर कोरोना वायरस के बारे में बाकी दुनिया को चेतावनी देने में विफल रहने का आरोप लगाया था।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने दैनिक ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘‘ उन्होंने लाखों लोगों को यूं ही छोड़ दिया जो बीमारी से संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने उनकी देखभाल करने के बजाय राजनीतिक तमाशे के लिए ताईवान की यात्रा की। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘ हमें नहीं पता कि उनमें चीन की महामारी रोधक उपलब्धियों की बेशर्मी के साथ आलोचना करने का विश्वास और साहस कैसे है?’’
मंगलवार को ताईवान में अजार ने कहा था कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पास दुनिया को चेतावनी देने और इस वायरस से लड़ने के मोर्चे पर उसके साथ काम करने मौका था लेकिन ‘उसने उसे नहीं चुना, और चीन की इसी हरकत की कीमत दिनों-दिन और ज्यादा चुकानी पड़ रही है।
अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने बार बार चीन पर इस वायरस के फैलने के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सूचना छिपाने का आरोप लगाया है। चीन इस आरोप से इनकार करता रहा है और कह रहा है कि उसने यथाशीघ्र सूचना दी।

अजार की ताईवान यात्रा से चीन नाराज हो है क्योंकि वह उसे अपना हिस्सा मानता है।
एपी राजकुमार नरेश नरेश 1208 2038 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News