कोरोना वायरस, अमेरिका से व्यापार तनाव के बावजूद जुलाई में बढ़ा चीन का निर्यात

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 02:27 PM (IST)

बीजिंग, सात अगस्त (एपी) कोरोना वायरस महामारी तथा अमेरिका के साथ जारी व्यापार तनाव के बाद भी जुलाई महीने में चीन का निर्यात साल भर पहले की तुलना में 7.5 प्रतिशत बढ़ गया। इससे संकेत मिलता है कि चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से उबरने लगी है।

शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य महीने के दौरान अमेरिका को चीन के निर्यात में 12.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।

इस दौरान चीन का कुल निर्यात 237.6 अरब डॉलर रहा। यह जून 2020 की तुलना में तीन प्रतिशत अधिक है। जुलाई माह के दौरान चीन का आयात 1.4 प्रतिशत कम होकर 175.3 अरब डॉलर रहा।

चीन में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप सबसे पहले शुरू हुआ। दिसंबर 2019 में महामारी की शुरुआत के बाद चीन ठप्प होने वाली पहली वैश्विक अर्थव्यवस्था रहा। हालांकि उसने महामारी पर सबसे पहले काबू भी किया और मार्च में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने कोविड-19 पर विजय का दावा किया।

इससे पहले जून तिमाही में चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। चीन की जीडीपी में यह वृद्धि मार्च तिमाही की 6.8 प्रतिशत की गिरावट के बाद आयी।

चीन का निर्यात वैश्विक औसत की तुलना में तेज गति से सामान्य स्थिति में लौट रहा है। इससे पता चलता है कि चीन के विनिर्माता महामारी से अब भी जूझ रही अन्य अर्थव्यवस्थाओं की हिस्सेदारी पर कब्जा जमाने लगे हैं।

एपी सुमन पाण्डेय पाण्डेय 0708 1425 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News