अमेरिका ने कोविड-19 टीके के लिए फाइजर के साथ समझौता किया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 07:39 PM (IST)

वाशिंगटन, 22 जुलाई (एपी) अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के मंत्री एलेक्स अजार ने बुधवार को बताया कि उनके देश ने फाइजर कंपनी के साथ कोविड-19 टीके को लेकर समझौता किया है जिसके तहत कंपनी उसके द्वारा विकसित किए जाने वाले टीके के पहले 10 करोड़ खुराक दिसंबर में अमेरिका को उपलब्ध कराएगी।

अजार ने बताया कि समझौते के तहत अमेरिका कंपनी से अभी टीके की 50 करोड़ खुराक और खरीद सकता है।

फॉक्स न्यूज पर अजार ने कहा कि ‘‘लेकिन अब उनका सुरक्षित और प्रभावी होना’’और खाद्य एवं औषधि प्रशासन से उनको मंजूरी मिलना भी आवश्यक है।

फाइजर इंटरनेशनल और बायोएनटेक एसई ने अलग-अलग घोषणा की है कि अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग और रक्षा विभाग ने दोनों कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए जा रहे टीके को खरीदने के लिए समझौता किया है।

स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के अनुसार, यह समझौता राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘ऑपरेशन रैप स्पीड वैक्सीन प्रोग्राम’ के तहत आता है। इस टीका कार्यक्रम के तहत कोविड-19 के एक से अधिक टीके विकसित किए जा रहे हैं। इसका लक्ष्य जनवरी 2021 तक कोविड-19 के टीकों की सुरक्षित और प्रभावी 30 करोड़ खुराक उपलब्ध कराने का है।

इसके तहत सरकार एफडीए की मंजूरी से पहले, टीके के सुरक्षित और प्रभावी घोषित होने से पहले ही उनकी खरीदारी करेगी ताकि उन्हें सभी जरुरी मंजूरी मिलने के बाद लोगों को तुरंत टीके उपलब्ध कराए जा सकें।

दोनों कंपनियों का कहना है कि एफडीए से अनुमति और मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका टीके के पहली 10 करोड़ खुराक के लिए कंपनियों को 1.95 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान करेगा।

मंत्री का कहना है कि इन दोनों कंपनियों के साथ समझौता होने के बाद कोविड-19 के संभावित टीकों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।
एपी अर्पणा नरेश नरेश 2207 1935 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News