अमेरिका में गाजा पर हवाई हमले के खिलाफ प्रदर्शन, बाइडेन ने पत्रकारों-नागरिकों को लेकर जताई चिंता

5/16/2021 9:46:37 AM

लॉस एंजलिसः अमेरिका में फलस्तीन समर्थकों ने गाजा पट्टी पर इजराइली हवाई हमले खत्म करने की मांग करते हुए लॉस एंजिलिस, बोस्टन, फिलाडेल्फिया और अन्य अमेरिकी शहरों में प्रदर्शन किए। हजारों लोगों ने लॉस एंजिलिस में संघीय इमारत से लेकर इजराइली वाणिज्यदूतावास तक शनिवार को रैली निकाली। उन्होंने ‘‘फलस्तीन को आजाद करो'' और ‘‘इंतिफादा (विद्रोह) कायम रहे'' के पोस्टर पकड़ रखे थे।

 

सैन फ्रांसिस्को में प्रदर्शनकारियों ने ड्रम बजाकर और ‘‘फलस्तीन आजाद होगा'' के नारे लगाकर प्रदर्शन किए तथा रैली निकाली। इसके अलावा बोस्टन, वॉशिंगटन, फिलाडेल्फिया और पिट्सबर्ग समेत कई शहरों में प्रदर्शन हुए। इस हिंसा में गाजा में कम से कम 145 फलस्तीनियों की मौत हो गई है। इजराइल में आठ लोगों की मौत हो गई है।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन पर बातचीत के दौरान हमास के मिसाइल हमलों के जवाब में गाजा में इजराइली हमलों के प्रति ‘‘पूरा समर्थन'' व्यक्त किया, लेकिन हमलों में आम नागरिकों के हताहत होने और पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडन ने शनिवार को हुई बातचीत के दौरान इजराइल में अंतरसांप्रदायिक हिंसा और वेस्ट बैंक में बढ़ते तनाव पर ‘‘गहरी चिंता'' जताई।

 

बाइडन और नेतन्याहू ने यरूशलम पर भी चर्चा की और इस दौरान बाइडन ने कहा कि यह ‘‘सभी धर्मों एवं पृष्ठभूमियों के लोगों के लिए एक साथ मिलकर शांति से रहने की जगह होनी चाहिए''। बाइडन ने राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ भी फोन पर पहली बार बातचीत की, जिसमें उन्होंने हमास से इजराइल पर रॉकेट हमले रोकने की अपील की। व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडन ने ‘‘फलस्तीनी लोगों को सक्षम बनाने की खातिर कदम उठाने के लिए अपना समर्थन जताया, ताकि वे गरिमा, सुरक्षा एवं स्वतंत्रता के साथ जी सकें और उन्हें आर्थिक अवसर मिल सकें, जिसके वे हकदार हैं''।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

static