तुर्की में प्रदर्शनकारियों ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार का किया आह्वान

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 01:08 PM (IST)

इस्तांबुल: चीन की राजधानी बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक शुरु होने से कुछ दिन पहले दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने तुर्की की राजधानी इस्तांबुल शहर में सड़क पर उतरकर अधिकारों के हनन को लेकर इस मेगा खेल आयोजन के बहिष्कार का आह्वान किया।  प्रदर्शनकारी रविवार को इस्तांबुल की ओलंपिक समिति की इमारत के बाहर पूर्वी तुर्केस्तान के स्वतंत्रता आंदोलन के झंडे लहराते हुए एकत्र हुए।

 

 प्रदर्शनकारियों ने चीन के खिलाफ नारेबाजी की। कुछ लोगों के हाथ में "नरसंहार ओलंपिक बंद करो" नारे लिखे  बैनर पकड़े हुए थे। अल जज़ीरा ने प्रदर्शनकारियों  के हवाले से कहा कि चीन को उइगरों के खिलाफ सभी यातना, क्रूरता और नरसंहार करते हुए ओलंपिक की मेजबानी करने का अधिकार नहीं है।" बता दें पिछले महीनों में दुनिया भर में ओलंपिक की मेजबानी करने वाले चीन के खिलाफ प्रदर्शन तेज हो गए हैं। प्रदर्शनकारी आगामी कार्यक्रम के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं क्योंकि बीजिंग शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार कर रहा है।

 

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक फरवरी में निर्धारित है और अमेरिका और कई अन्य देशों ने इस आयोजन का राजनयिक रूप से बहिष्कार किया है। अधिकार समूहों का अनुमान है कि हाल के वर्षों में शिनजियांग के शिविरों में मुस्लिम अल्पसंख्यक समूहों के दस लाख से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। हालांक बीजिंग ने शिनजियांग में नरसंहार या जबरन श्रम शिविरों के अस्तित्व के दावों से इंकार किया और अमेरिका और सहयोगियों पर उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News