यूनान के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से मिले राष्ट्रपति कोविंद, परस्पर हितों के मुद्दों पर की चर्चा

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 10:53 PM (IST)

एथेंस: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को यहां यूनान के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की और दोनों प्राचीन सभ्यताओं के बीच राजनीतिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। 
PunjabKesari
कोविंद पिछले 11 सालों में यूनान की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं। वह राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलास से मिले और दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की और इस दौरान उन्होंने परस्पर हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने दोनों देशों के सदियों पुराने सभ्यतागत संबंधों पर बल दिया। 

उन्होंने कहा कि भारत और यूनान लोकतंत्र के मूल्य, कानून के शासन एवं बहु सांस्कृतिक विचार साझा करते हैं और उन्होंने दोनों देशों के द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय संबंधों को एक गहराई दी है। उन्होंने कहा कि भारत यूनान के साथ खासकर राजनीतिक एवं आर्थिक क्षेत्रों में जारी सहयोग मजबूत करना चाहता है। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार कोविंद ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता रेखांकित की।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन देने के लिए यूनान का आभार जताया। कोविंद यूनान के प्रधानमंत्री एलेक्सिस शिप्रास से भी मिले और दोनों नेताओं ने भारत और यूनान के परस्पर हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। दोनों देशों ने तीन सहमति ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए। कोविंद तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में शनिवार को यहां पहुंचे थे।           
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News