चिड़ियाघर में भूख से मर रहे शेर, हालत देख चौंक गए लोग (Photos viral)

Tuesday, Jan 21, 2020 - 03:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सोशल मीडिया पर शेरों की चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। इन तस्वीरों में  पांच शेर दिख रहे हैं जो कुपोषण का कार हो गए हैं। वे इतने कमजोर हो चुके हैं कि उनके शरीर की हड्डियां दूर से भी साफ नजर आती हैं। तस्वीरें वायरल होने के बाद लोग दंग रह गए और  उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं। ये तस्वीरें सूडान की राजधानी खार्तूम में स्थित अल-कुरैशी पार्क के चिड़ियाघर की हैं। 


इस मामले पर एक्टिविस्ट उस्मान सालिह ने फेसबुक पर लिखा, जब मैंने इन शेरों को पार्क में देखा, तो उनकी हड्डियां शरीर से बाहर झांक रही थीं। मैं नेकदिल लोगों और संगठनों से इनकी जिंदगी बचाने की अपील करता हूं। लोग मांग कर रहे हैं कि इन शेरों को ऐसी जगह भेजा जाए जहां इनका ठीक से पालन-पोषण हो सके।

पार्क अधिकारियों और पशु चिकित्सकों ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में शेरों की हालत बिगड़ी है। इनमें से कुछ का वजन, औसत वजन से दो-तिहाई तक गिरा है। पार्क मैनेजर इसामेलुद्दीन हज्जार ने बताया खाना हमेशा उपलब्ध नहीं होता, ऐसे में हमें कई बार अपनी जेब से ही इनके लिए खाना खरीदना पड़ता है।

बता दें, यह पार्क खार्तूम नगरपालिका द्वारा मैनेज होता है, जो फिलहाल प्राइवेट फंडिंग (लोगों के दान) से चल रहा है। सूडान की अर्थव्यवस्था इस वक्त संकट के दौर से गुजर रही है। यहां विदेशी मुद्रा भंडार खात्मे की कगार पर है। इसके कारण वहां खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में चिड़ियाघर अपने जानवरों की देखभाल करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, 1993 से 2014 के बीच शेरों की संख्या में 43 प्रतिशत की गिरावट आई है। अब करीब 20,000 शेर ही बचे हैं। मीडिया पर शेरों की तस्वीरें वायरल होने के बाद रविवार को कई लोग उन्हें देखने चिड़ियाघर पहुंचे। जहां पांच में से एक शेर को रस्सी से बांधकर ड्रिप के जरिए ग्लूकोज दिया गया। ताकि उसे डिहाइड्रेशन ना हो। उनके बाड़ों के पास खराब मीट के टुकड़े भी पड़े थे। पार्क अधिकारियों के मुताबिक चिड़ियाघर की खराब हालत का असर जानवरों की सेहत पर पड़ा है।

Tanuja

Advertising