दुतेर्ते की अग्निपरीक्षाः फिलीपीन में मध्यावधि चुनाव के लिए मतदान शुरू

punjabkesari.in Monday, May 13, 2019 - 01:41 PM (IST)

मनीलाः फिलीपीन में मध्यावधि चुनाव के लिए सोमवार को मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव में राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के सहयोगियों और विपक्ष के बीच कड़ा मुकाबला है। एक तरफ दुतेर्ते के सहयोगियों का मकसद सीनेट में अपना दबदबा बनाने का है, तो वहीं दूसरी ओर विपक्षी उम्मीदवार शक्ति संतुलन स्थापित करने के लिए लड़ रहे हैं। देश में करीब 6.2 करोड़ मतदाता लगभग 18,000 संसदीय और स्थानीय पदों के लिए 43,500 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

कई विश्लेषक इस चुनाव को अवैध मादक पदार्थ कारोबार के खिलाफ दुतेर्ते की कठोर कार्रवाई पर एक महत्वपूर्ण जनमत संग्रह के रूप में देख रहे हैं। मनीला के विश्लेषक रिचर्ड हेयडारियन ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति दुतेर्ते का नाम भले ही मतपत्र पर नहीं है, लेकिन यह उनके तीन वर्षों के उठापटक भरे कार्यकाल के लिए एक जनमत संग्रह है।'' उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम से पता चलेगा कि फिलीपीन के लोग दुतेर्ते के तानाशाही शैली वाले नेतृत्व का समर्थन करते हैं या उसे खारिज करते हैं।

सबसे प्रमुख लड़ाई 24 सदस्यीय सीनेट में 12 सीटों के लिए है जिन्हें दुतेर्ते अपने विधायी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों के जरिए भरना चाहते हैं। विपक्ष सीनेट को शक्ति संतुलन कायम करने के अंतिम गढ़ के रूप में देखता है क्योंकि निचले सदन प्रतिनिधि सभा में दुतेर्ते के वफादारों का दबदबा है। चुनाव आयोग के प्रवक्ता जेम्स जिमेनेज ने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में अब तक चुनाव शांतिपूर्ण रहा है। पुलिस का कहना है कि चुनाव संबंधी हिंसा में 20 लोगों की मौत हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News