विवाद के बीच मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद ने भारत से मांगी माफी, बोले- 'हम लोग क्षमा चाहते हैं'

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 10:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने शुक्रवार को विशेष रूप से पर्यटन के क्षेत्र में भारत के हालिया बहिष्कार आह्वान के नतीजों पर चिंता व्यक्त की। वर्तमान में भारत में मौजूद श्री नशीद ने मालदीव के लोगों की ओर से माफ़ीनामा भी जारी किया। भारत और मालदीव के बीच पिछले कुछ समय से चल रहा कूटनीतिक तनाव एक और निचले स्तर पर पहुंच गया जब चीन समर्थक माने जाने वाले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने 10 मार्च तक सभी भारतीय सैन्य कर्मियों को देश से बाहर निकालने की योजना की घोषणा की। इस कदम से तनाव बढ़ गया और लोगों ने बहिष्कार का आह्वान किया। भारत विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, विशेष रूप से पर्यटन मालदीव की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण घटक है।

PunjabKesari
ANI से बात करते हुए नशीद ने कहा- इसने मालदीव पर बहुत प्रभाव डाला है और मैं वास्तव में यहां भारत में हूं। मैं इस बात से बहुत चिंतित हूं। मैं मालदीव के लोगों से कहना चाहता हूं कि हमें खेद है कि ऐसा हुआ। हम चाहते हैं कि भारतीय लोग अपनी छुट्टियों पर मालदीव आएं और हमारे आतिथ्य में कोई बदलाव नहीं होगा।


तनावपूर्ण स्थिति के बीच भारत के जिम्मेदार दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा- जब मालदीव के राष्ट्रपति चाहते थे कि भारतीय सैन्यकर्मी वहां से चले जाएं, तो आप जानते हैं कि भारत ने क्या किया? उन्होंने अपनी बांहें नहीं मोड़ीं। उन्होंने कोई शक्ति प्रदर्शन नहीं किया, बल्कि बस मालदीव की सरकार से कहा, 'ठीक है, आइए इस पर चर्चा करें।'

PunjabKesari
नशीद ने मुइज्जू सरकार से भारत विरोधी कहानी को खत्म करने का आग्रह करते हुए कहा- यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने ये चर्चाएं कीं। मैं उनसे डोर्नियर उड़ान और हेलीकॉप्टरों पर इन चर्चाओं को रोकने के लिए फोन करूंगा। उन्हें चिकित्सा निकासी के लिए मालदीव लाया गया था और चिकित्सा निकासी की आवश्यकता है।


मालदीव और चीन के बीच हालिया रक्षा और सैन्य सौदों पर बोलते हुए मोहम्मद नशीद ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि यह एक रक्षा समझौता है, बल्कि विशिष्ट उपकरण खरीदने की एक चाल मात्र है।
उन्होंने कहा- मुझे नहीं लगता कि यह कोई रक्षा समझौता है। मुझे लगता है कि मुइज्जू कुछ उपकरण खरीदना चाहता था, मुख्य रूप से रबर की गोलियां और आंसू गैस। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार ने सोचा कि अधिक आंसू गैस और अधिक रबर की गोलियों की आवश्यकता है। शासन बंदूक की नली से नहीं चलता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News