Shocking: अमेरिकी सैनिकों की युद्ध के बजाय आत्महत्या से मरने की संभावना अधिक, पेंटागन ने चौंकाने वाला डेटा किया शेयर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 02:31 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी सैनिकों की मौत को लेकर पेंटागन ने चौकाने वाला  खुलासा किया। रिपोर्ट के अनुसार सक्रिय ड्यूटी पर तैनात अमेरिकी सैनिकों के युद्ध में मारे जाने की तुलना में आत्महत्या करने की संभावना 9 गुना अधिक है।   रक्षा स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि 2014 से 2019 के बीच 96 युद्ध में मारे गए सैनिकों की तुलना में 883 आत्महत्याएँ हुईं।  अब तक, 2024 में 55 सैनिकों की आत्महत्या से मृत्यु हो चुकी है। अमेरिकी रक्षा स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा हाल ही में प्रकाशित डेटा के अनुसार, युद्ध के मैदान में मरने की तुलना में अमेरिकी सैनिकों के आत्महत्या से मरने की अधिक संभावना है।

 

 

PunjabKesari

विस्तृत अध्ययन ने रक्षा बिरादरी और यहाँ तक कि नागरिकों के बीच भी खलबली मचा दी है। पांच साल की अवधि में किए गए पेंटागन के एक अध्ययन के अनुसार, यह देखा गया है कि अमेरिकी सैनिकों के दुश्मन के युद्ध में मरने की तुलना में खुद को नुकसान पहुँचाने या आत्महत्या करने की नौ गुना अधिक संभावना है। 2019 में समाप्त हुए इस अध्ययन को मई में रक्षा स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा प्रकाशित किया गया है। यूएसए टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध में होने वाली मौतों की तुलना में इस समय अवधि के दौरान सेवारत सैनिकों में आत्महत्या मृत्यु का प्रमुख कारण थी। 2014-2019 के बीच आत्महत्या से संबंधित मौतें 883 थीं, जबकि युद्ध में होने वाली मौतों की संख्या 96 थी। दुर्घटनाएँ (814) सैनिकों की मृत्यु का एक और प्रमुख कारण थीं, लेकिन फिर भी आत्महत्या से कम थीं।

PunjabKesari

प्रकाशित अध्ययन मानसिक स्वास्थ्य के बारे में पेंटागन द्वारा हाल ही में कार्यबल में किए गए बदलावों से पहले का है हालाँकि, यह अध्ययन सेना और पेंटागन द्वारा आत्महत्या से संबंधित मौतों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाने से बहुत पहले किया गया था। आत्महत्या को बढ़ावा देने वाले मुद्दों, जैसे शराब का सेवन, मानसिक स्वास्थ्य, घरेलू मुद्दों पर  बात करने के लिए एक कार्यबल की स्थापना की गई थी, जिसके माध्यम से आत्महत्या की दरों पर अंकुश लगाया जा सकता था।

PunjabKesari

यूएसए टुडे द्वारा प्राप्त आँकड़ों के अनुसार, हाल के वर्षों में सेवारत सैनिकों के बीच आत्महत्या की दर में वास्तव में कमी आई है। उदाहरण के लिए, इस वर्ष अब तक अमेरिका में 55 सशस्त्र बल सदस्यों की आत्महत्या से मृत्यु हो चुकी है। 2019 से आत्महत्या की दर में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसमें सक्रिय-ड्यूटी सैनिकों के लिए भी आत्महत्या की एक महत्वपूर्ण दर शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, संख्याएँ कभी-कभी बढ़ती रहती हैं, लेकिन इस वर्ष अब तक आत्महत्या की दर कम देखी गई है। 

 

पेंटागन का अमेरिकी सेना से क्या संबंध?
पेंटागन संयुक्त राज्य अमेरिका के सशस्त्र बलों का मुख्यालय है। यह वह आधार है जहाँ सेना के सभी क्षेत्र, चाहे वह वायु सेना हो, नौसेना हो या सेना, मिलकर काम करते हैं। पेंटागन द्वारा प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, आत्महत्या अमेरिकी सैनिकों के बीच मौत का प्रमुख कारण है। अध्ययन में पाया गया है कि दुर्घटना मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News