मुंबई हमले की फिर जांच करे पाक, हाफिज सईद पर चलाए मुकदमा: भारत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2017 - 07:29 PM (IST)

लाहौर: भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह 2008 के मुंबई हमले के मामले की फिर से जांच कराए और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद पर आतंकवाद विरोधी कानून के तहत मुकदमा चलाए। पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि भारत ने पाकिस्तान की आेर से 24 भारतीय गवाहों को बयान रिकॉर्ड कराने के लिए भेजने का आग्रह किए जाने के जवाब में नई मांग की है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें अपने पत्र के जवाब में भारत सरकार से जवाब मिला है। परंतु हमारे आग्रह पर तवज्जो देने की बजाय भारत ने मामले की फिर से जांच की मांग की है और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद और उपलध कराए गए साक्ष्य के आधार पर लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी पर मुकदमा चलाने की भी मांग की है।’’  पाकिस्तान सरकार ने 30 जनवरी को सईद और जमात-उद-दावा एवं फलाह-ए-इंसानियत के चार नेताओं को नजरबंद कर दिया था।

मुंबई हमले के बाद भी सईद को नजरबंद किया गया था, लेकिन 2009 में अदालत ने उसे रिहा कर दिया। पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि मामले को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए भारतीय गवाहों के बयान की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर सबूत हो तो पाकिस्तान को मुंबई हमले के किसी भी संदिग्ध पर मुकदमा चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News