पाकिस्तान में आतंकवादियों ने गर्ल्स स्कूल को  विस्फोटक से उड़ाया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 04:25 PM (IST)

Islamabad: पाकिस्तान में आतंकवादियों ने एक गर्ल्स स्कूल को विस्फोटक से उड़ा दिया।  घटना पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के उत्तरी वजीरिस्तान जिले के ज़रकी गांव में हुई। इस हमले ने स्थानीय समुदाय में दहशत फैला दी है और शिक्षा के अधिकार पर गंभीर हमला माना जा रहा है। संदिग्ध आतंकवादियों ने रात के समय गर्ल्स स्कूल में घुसपैठ की और वहां कई विस्फोटक लगाए। विस्फोटकों के धमाके से स्कूल पूरी तरह से नष्ट हो गया। यह स्कूल स्थानीय लड़कियों के लिए शिक्षा का एकमात्र स्रोत था।

 

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह हमला शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों की भागीदारी को रोकने के लिए किया गया है। आतंकवादी समूह शिक्षा, विशेषकर महिलाओं की शिक्षा, के खिलाफ अपनी विचारधारा के कारण इस तरह के हमलों को अंजाम देते हैं।  स्थानीय प्रशासन और सुरक्षा बलों ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया। घटना की जांच जारी है और दोषियों की तलाश की जा रही है।

 

इस घटना ने स्थानीय समुदाय में गहरा आक्रोश और दुःख पैदा किया है। अभिभावकों और छात्रों में भय का माहौल है।  पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री और अन्य सरकारी अधिकारियों ने इस घटना की कड़ी निंदा की है और कहा है कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों और शिक्षा समर्थक संगठनों ने भी इस हमले की निंदा की है और पाकिस्तान सरकार से शिक्षा के अधिकार की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News