रिपोर्ट में खुलासाः पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम से वैश्विक सुरक्षा को खतरा

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 05:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भले ही पाकिस्तान दुनिया के सामने अपनी छवि को साफ दिखाने की कोशिश करता है लेकिन एक रिपोर्ट सामने आने के बाद पाक को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं। पाकिस्तान में आतंकवाद, राजनीतिक अस्थिरता और बढ़ते कट्टरपंथ पर एक मीडिया रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान एक परमाणु असुरक्षित देश  है जो वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है।
 

जियोपॉलिटिक की रिपोर्ट  में कहा गया है कि  जिस तरह से तहरीक-ए-लबैक (टीएलपी) और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने पिछले दो वर्षों के दौरान सरकार को अपनी मांगों के लिए आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया है उससे जिहादियों द्वारा पाकिस्तानी परमाणु शस्त्रागार पर नियंत्रण करने की भी आशंका बढ़ रही है।  रिपोर्ट में पाकिस्तान में बढ़ते कट्टरपंथ के बारे में जिक्र किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सेना के क्रमिक कट्टरपंथीकरण ने रक्षा तंत्र पर हमला करने के लिए जिहादी संगठनों के साथ गठबंधन किया है।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान की परमाणु-सशस्त्र सेना में आतंकवादी घुसपैठ की सीमा तब स्पष्ट हो गई जब आतंकवादियों ने अंदरूनी लोगों से कथित खुफिया सहायता के साथ काम करते हुए पाकिस्तान के सबसे बड़े नौसैनिक ठिकानों में से एक कराची के पास मेहरान नेवल बेस पर हमला किया।  पाकिस्तान को लेकर रिपोर्ट में बताया गया है कि एक और बड़ा जोखिम उस वक्त उत्पन्न होता है जब पाकिस्तान ने परमाणु हथियार विकसित किए हैं और पश्चिमी देशों से चुराई गई तकनीक का उपयोग करके और अंतरराष्ट्रीय ग्रे नेटवर्क हासिल किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News