पाकिस्तान के बिजली सिस्टम को लेकर एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 02:40 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के बिजली सिस्टम को लेकर एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा किया गया है। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक पाक का ट्रांसमिशन और डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम पूरी तरह से 'बर्बाद' हो चुका है व  इसको जबर्दस्त ओवरहॉलिंग की जरूरत है।

पाकिस्तानी अखबार द न्यूज के अनुसार, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जब पिछले साल दिसंबर महीने में पाकिस्तान की सबसे बड़ी बिजली कंपनी एनग्रो कॉर्प ने एक चीनी कंपनी के साथ मिलकर थारपरकर रेगिस्तान में स्थ‍ित एक पावर प्लांट में बिजली का उत्पादन शुरू किया तो पता चला कि उसका वितरण और ट्रांसमिशन ही नहीं हो पा रहा क्योंकि इसका नेटवर्क लगभग 'बर्बाद' हो चुका है। यह बात खुद एनग्रो की एनर्जी शाखा के सीईओ शमसुद्दीन शेख ने  भी स्वीकार की।

शेख ने कहा, 'सिस्टम पहले से ही ढह चुका है, यह चल बस इसलिए रहा है, क्योंकि सरकार हर कुछ महीने के बाद पैसा लगाती है, कुछ आर्थिक सहायता देती रहती है, ताकि यह सिस्टम काम करता रहे। इसके लिए काफी ओवरहॉलिंग कार्य की जरूरत है. वितरण सुधारना होगा, बिजली चोरी रोकनी होगी।'रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने अपनी आधी बिजली उत्पादन क्षमता तो पिछले पांच साल में चीन की मदद से हासिल की है, लेकिन कमजोर वितरण नैटवर्क की वजह से लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News