आतंकी हाफिज सईद को लेकर दबाव में पाकिस्तान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 06:25 PM (IST)

इस्लामाबादः आतंकवाद पर पाकिस्तान को घेरने की भारत की रणनीति का असर दिखाई दे रहा है। अब पाकिस्तान ने खुद वैश्विक स्तर पर स्वीकारा है कि भारत मोस्ट वॉटेड आतंकी हाफिज सईद उसके लिए बोझ है। पाकिस्तान विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि आंतकी हाफिज सईद पाकिस्तान के लिए ‘एक दायित्व’ है और इससे छुटकारा पाने के लिए सरकार को समय लगेगा। 

न्यूयॉर्क स्थित एशिया सोसायटी सेमिनार में ख्वाजा आसिफ ने कहा, ‘ये कहना बहुत आसान है कि पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क, हाफिज सईद और लश्कर-ए-तयैबा का समर्थन करता है लेकिन इनसे छुटकारा पाने में हमें थोड़ा समय लगेगा। क्योंकि इन दायित्वों से छुटकारा पाने के लिए हमारे पास अभी संपत्ति नहीं है। 

बाता दें, मुंबई हमलों के मास्टमाइंड हाफिज सईद ने हाल में नई राजनीतिक पार्टी का ऐलान किया था। साथ ही उसने 2018 में संभावित नेशनल इलेक्शन में अपने प्रत्याशी उतारने की घोषणा की थी लेकिन अपने देश से आंतकवाद खत्म करने के अंतर्राष्ट्रीय दवाब के चलते आंतकी हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग के पंजीकरण का विरोध किया गया। यही कारण रहा कि चुनाव आयोग ने पार्टी के पंजीकरण नहीं किया।

पंजीकरण नहीं होने पर भी नवाज शरीफ पर भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद लाहौर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव उसने अपना प्रत्याशी उतारा। हांलाकि चुनाव जीत नवाज की पत्नि की हुई लेकिन उसका उम्मीदवार तीसरे नंबर रहा। 

मुंबई आतंकी हमले के आरोपी हाफिज सईद को यूएन और अमेरिका पहले ही वैश्विक आतंकी घोषित कर चुके हैं। इस साल के शुरुआत से ही सईद को नजरबंद रखा गया। हाफिज की नजरबंदी को लगातार विस्तार दिया जाता रहा है। हालांकि अभी तक उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल नहीं की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News