भारत की न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप में एंट्री रोकने के लिए चीन और पाक ने मिलाया हाथ

punjabkesari.in Friday, May 13, 2016 - 07:16 PM (IST)

वॉशिंगटन: भारत की न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप में एंट्री रोकने के लिए चीन और पाकिस्तान ने हाथ मिला लिया है । भारत को रोकने के लिए चीन ने बेहद चालाकी से पाकिस्तान की नॉन-स्टार्टर पोजिशन का प्रयोग किया है । 

जानकारी के मुताबिक, बीजिंग चाहता है कि एनएसजी में भारत और पाकिस्तान दोनों को एंट्री मिले और अगर नहीं मिलती है तो किसी को भी एंट्री ना मिले । इस समूह में भारत के प्रवेश को रोकने के लिए दोनों देश हरसंभव कोशिश कर रहे हैं । बता दें कि 25-26 अप्रैल को एनएसजी पार्टिसिपेटिंग गवर्नमेंट्स के प्रोग्राम में भारत द्वारा मेंबरशिप के लिए एक फॉर्मल प्रेजेंटेशन देने के तुरंत बाद पाकिस्तान ने भी इसी तरह की मांग रखी थी । पाकिस्तान ने न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप में एंट्री पाने के लिए चीन का हाथ थाम लिया है ।

पाकिस्तान भारत की एंट्री रोकने के लिए सभी एनएसजी पार्टिसिपेटिंग गवर्नमेंट्स को पत्र भी लिखने जा रहा है । उधर अमरीका का कहना है कि भारत की एनएसजी में एंट्री रोकने के लिए चीन के कहने पर पाक ये सब कुछ कर रहा है तांकि ऐसी स्थिति बन जाए की भारत को भी सदस्यता ना मिल सके ।

अमरीका का कहना है कि भारत के एटमी हथियारों पर रोक लगाने के भारत के दावे की पाकिस्तान के साथ तुलना ही नहीं की जा सकती।बता दें कि जून में एनएसजी के प्लेनरी सेशन में भारत की एप्लीकेशन की भी चर्चा होगी ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News