पाकिस्तान-चीन राजनीतिक, सुरक्षा व आर्थिक संबंधों का विस्तार करने पर हुए  सहमत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 02:12 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान-चीन द्विपक्षीय राजनीतिक परामर्श (BPC ) का तीसरा दौर बीजिंग में आयोजित किया गया। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि विदेश सचिव डॉ. असद मजीद खान ने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व उप विदेश मंत्री सुन वेदोंग ने किया। इस दौरान  पाकिस्तान और चीन ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम की समीक्षा की और राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग, द्विपक्षीय व्यापार, आर्थिक और वित्तीय सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, पर्यटन और लोगों से लोगों के संबंधों को बढ़ाने और मजबूत करने पर सहमत हुए । 

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया, जिसमें बताया गया कि पाकिस्तान और चीन ने ‘सुरक्षा और राजनीतिक सहयोग’ और बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा द्विपक्षीय व्यापार, आर्थिक एवं वित्तीय सहयोग, पर्यटन आदि क्षेत्रों में भी रिश्ता मजबूत करने पर सहमति बनी है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि दोनों देशों ने उच्चस्तरीय संपर्क बढ़ाने और संवाद के माध्यमों को और मजबूत करने का फैसला किया है। साथ ही दोनों देशों ने संकल्प जताया है कि चीन-पाकिस्तान इकॉनिक कोरीडोर (CPEC) से जुड़ी सभी परियोजनाओं को अगले एक दशक के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। दोनों देशों ने दोहराया है कि सीपीईसी उनके बीच द्विपक्षीय सहयोग और ‘लगातार मजबूत हो रही दोस्ती’ का प्रतीक बना रहेगा।  

 

डॉ. माजिद खान की यात्रा के बाद जारी बयान से संकेत मिला है कि पाकिस्तान ने चीन से अपने रिश्ते और सीपीईसी को लेकर कोई समझौता ना करने का भरोसा दिया है। बयान में यह दो टूक कहा गया कि सीपीईसी में तीसरे देश की भागीदारी के मौके बनाए जाएंगे, ताकि क्षेत्रीय संपर्क और सहयोग को बढ़ावा दिया जा सके। पाकिस्तानी विदेश सचिव ने इस बात का उल्लेख किया चीन ने पाकिस्तान में आर्थिक स्थिरता के लिए ‘निरंतर और उदार’ समर्थन दिया है और इसके लिए उन्होंने चीन का आभार जताया है। उधर चीन के उप विदेश मंत्री ने वादा किया है कि पाकिस्तान की ‘संप्रभुता, प्रादेशिक अखंडता और आर्थिक सुरक्षा’ के लिए चीन लगातार समर्थन देता रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News