पाक ने चीन को दे दी खुद पर कब्जे की मंजूरी !

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2018 - 01:01 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश गतिविधियों के लिए चीनी मुद्रा युआन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस कदम के बाद युआन सीपीईसी (चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा) परियोजनाओं में लेन-देन के लिए डॉलर की जगह ले सकता है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने कहा कि निवेश और व्यापार के लिए चीनी मुद्रा के इस्तेमाल की सभी व्यवस्थाएं पहले ही जा चुकी हैं।युआन को अपनाने का अर्थ है कि पाकिस्तान और चीन 50 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे परियोजनाओं में लेन-देन के लिए अमरीकी डॉलर की जगह चीनी मुद्रा का उपयोग कर सकेंगे।  पाक के इस फैसले के बाद राजनीतिक गलियारों में अटकले लगाई जा रही हैं कि यह चीन की पाक पर कब्जे की शुरुआत   है जिसकी मंजूरी खुद पाक ने ही दे दी है। 

PunjabKesari

पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री एहसान इकबाल ने 19 दिसंबर को कहा था कि सरकार ने सभी द्विपक्षीय व्यापार में डॉलर के स्थान पर युआन का प्रयोग करने के चीन के प्रस्ताव पर विचार करेगी। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने मंगलवार को बैंक की ओर से जारी बयान के हवाले से कहा कि एसबीपी ने आयात, निर्यात और वित्तीय लेन-देन में युआन का इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए व्यापक नीतिगत उपाय किए हैं। इसमें कहा गया है कि युआन को ग्वादर, बलूचिस्तान में कानूनी रूप से वैध ठहराए जाने के चीनी प्रस्ताव को खारिज करने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उद्यम (पाकिस्तान और चीन दोनों जगह) द्विपक्षीय व्यापार और निवेश गतिविधियों के लिए युआन का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार के लिए चीनी मुद्रा के इस्तेमाल को लेकर मीडिया में कई तरह प्रश्न थे, इसलिए युआन को लेकर बयान जारी किया गया।पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा लेन-देन के लिए युआन एक स्वीकृत मुद्रा है। इसके लिए एसबीपी जरूरी नियामकीय रूपरेखा पहले ही लागू कर चुका है, जिससे व्यापार और ऋण पत्र जैसी सुविधाएं शुरू करने में आसानी होगी। साथ ही, युआन में वित्तपोषण की सुविधा भी उपलब्ध होगी। पाकिस्तान में नियमों के मुताबिक, युआन, डॉलर, यूरो और जापानी येन जैसी अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं के बराबर है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News