पाकिस्तान: चुनावी रैलियों में बम विस्फोट,133 की मौत, 180 से अधिक घायल

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 05:48 AM (IST)

पेशावर : पाकिस्तान की दो चुनावी रैलियों को निशाना बनाकर किए गए शक्तिशाली बम विस्फोटों में शुक्रवार को एक शीर्ष राष्ट्रवादी नेता समेत कम से कम 133 लोगों की मौत हो गई और 180 से अधिक लोग घायल हो गए। आतंकवादियों ने बलूचिस्तान प्रांत के मासतुंग क्षेत्र में बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के नेता सिराज रायसानी को निशाना बनाया।
PunjabKesari
बलूचिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री फैज काकर और मासतुंग के उपायुक्त हबीब बलूच ने विस्फोट में बीएपी नेता रायसानी के साथ 69 अन्य लोगों के मारे जाने की पुष्टि की। काकर ने कहा ,‘शुरुआत में मृतकों की संख्या अधिक नहीं थी लेकिन रायसानी समेत गंभीर रूप से घायल लोगों की अस्पताल में मौत हो गई।’ उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या और भी बढने की आशंका है क्योंकि विस्फोट में 120 अन्य घायल हुए है। हमले में लगभग 16-20 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया।
PunjabKesari
रायसानी की क्वेटा ले जाने के दौरान हुई मौत
जिला पुलिस अधिकारी मुहम्मद अयूब अचकजई ने बताया कि घायल रायसानी की क्वेटा ले जाने के दौरान मौत हो गई। वह बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसानी के भाई थे। इस हमले की प्रकृति के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है और अधिकारी जांच कर रहे हैं कि क्या यह आत्मघाती हमला था? इस घटना से कुछ ही घंटा पहले खैबर पख्तूनख्वा के बन्नू इलाके में मुत्ताहिदा मजलिस अमाल नेता अकरम खान दुर्रानी की रैली में विस्फोट हुआ। पुलिस के अनुसार इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 37 अन्य घायल हो गए।
PunjabKesari
इस हमले में दुर्रानी बाल बाल बच गए लेकिन उनका वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। दुर्रानी 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान के खिलाफ मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि धमकियों के बाद भी वह चुनाव प्रचार जारी रखेंगे। चुनाव के पहले अचानक ही कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ गई है। हालांकि सरकार और सुरक्षा बलों का दावा है कि आतंकवाद का देश से सफाया हो गया है। राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नसीरूल मुल्क ने इन हमलों की निंदा की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News