पाकिस्तान ने कर्ज के चक्कर में चीन से किया दगा, IMF से किया ये वादा

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 03:07 PM (IST)

इस्लामाबाद: चीनी के बोझ तल दबे पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को आश्वस्त किया है कि चीनी बिजली संयंत्रों का 493 अरब पाकिस्तानी रुपए का बकाया निपटाने को अतिरिक्त बजट आवंटित करने की उसकी कोई योजना नहीं है। पाकिस्तान ने IMF से कहा कि वह समझौता  शर्तों का उल्लंघन नहीं करेगा।बता दें कि  जनवरी के अंत तक चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) की बिजली परियोजनाओं का बकाया बढ़कर रिकॉर्ड 493 अरब पाकिस्तानी रुपए (1.8 अरब डालर) हो गया जो  पिछले साल जून की तुलना में 214 अरब रुपए यानि 77 फीसदी ज्यादा है।

 
एक्सप्रेस ट्रिब्यून  की रिपोर्ट के अनुसार IMF ने मौजूदा वित्त वर्ष में चीनी बिजली संयंत्रों के लिए बजट से इतर 48 अरब रुपए के अतिरिक्त आवंटन पर पाकिस्तान सरकार के फैसले के बारे में  जवाबदेही की है इस पर पाकिस्तान ने IMF को बतायाया गया कि चीनी बिजली संयंत्रों के बकाया ऋण को चुकाने के लिए अतिरिक्त धनराशि स्वीकृत करने की कोई योजना नहीं है।

 

गौरतलब है कि भीख के लालच में पाकिस्तान कभी भी पाला बदल सकता है। पाकिस्तान ने IMF से ऐसा वादा किया है जो चीन को भड़काने वाला  है।  IMF को आश्वासन दिया है कि चीनी पावर प्लांट का बकाया वह IMF के लोन से नहीं चुकाएगा. पाकिस्तान पर 493 अरब पाकिस्तानी रुपए का बकाया है। पाकिस्तान ने कहा कि उसे चुकाने के लिए कोई एडिशनल बजट आवंटित करने की कोई योजना नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News