आतंकी फंडिंग मामले में पाकिस्तान ने FATF को सौंपी ड्राफ्ट रिपोर्ट, काली सूची का खतरा बरकरार

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 01:06 PM (IST)

इस्लामाबादः आंतकवाद की पनाहगाह पाकिस्तान ने आतंकी फंडिंग मामले में अपनी प्रारंभिक ड्राफ्ट रिपोर्ट फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के संयुक्त समूह को सौंप दी है। FATF ने पाक से टेरर फंडिंग से जुड़े 27 एक्शन प्वाइंट्स पर जवाब मांगा था जिसमें से 13 बिंदुओं रिपोर्ट भेज दी गई है। शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान सितंबर के पहले सप्ताह में FATF समीक्षा समूह को प्रगति रिपोर्ट के अपने अद्यतन संस्करण को साझा करेगा।

 

पहली मसौदा रिपोर्ट 6 अगस्त को FATF को भेजी गई थी। एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से कहा गया, "FATF समीक्षा समूह की वर्चुअल बैठक 14 से 21 सितंबर तक होगी जिसमें पाकिस्तानी अधिकारियों को बचाव करने का मौका दिया जाएगा।" अधिकारी ने कहा कि FATF प्लेनरी मीट में यह तय किया जाएगा कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रहेगा या फिर 27-प्वाइंट एक्शन प्लान के बहुमत पर अनुपालन की पुष्टि करने के बाद ब्लैक लिस्ट में डाला जाएगा।

 

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय आतंकी वित्तपोषण पहरेदार   (FATF)  ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में बनाए रखा और धन शोधन और आतंक के वित्तपोषण से निपटने में अपनी विफलता के लिए देश को कार्रवाई की चेतावनी दी है। संभावना है कि पाकिस्तान वैश्विक रूप से FATF) द्वारा औपचारिक रूप से काली सूची (ब्लैकलिस्ट) में सूचीबद्ध कर दिया जाएगा यदि वह सितंबर तक आतंकी फंडिंग के खिलाफ तेजी से कार्रवाई नहीं करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News