पाक में कोरोना के कई वेरियंट का वार, पंजाब में तेजी से बढ़े मामले: अध्ययन

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 04:11 PM (IST)

इस्लामाबादः  पाकिस्तान में कोरोना महामारी की घातक तीसरी लहर जारी है। अब धीरे-धीरे पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। बीते सप्ताह यहां संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए। इस बीच एक अध्ययन में पता चला है कि पाक में कोरोना के कई वेरियंट का वार हो रहा है और पंजाब प्रांत में सबसे अधिक इस तरह के केस सामने आ रहे हैं। प्राथमिक और माध्यमिक स्वास्थ्य विभाग ने एक ताजा अध्ययन अपलोड किया है जिसमें कहा गया है कि देश और उसका पंजाब प्रांत संक्रमण के विभिन्न स्वरूपों का सामना कर रहा है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब पब्लिक हेल्थ रेफरेंस लेबोरेटरी (PPHRL) के वायरोलॉजिस्ट, स्वास्थ्य और चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा अध्ययन किया गया जिसमें कोरोना के इस प्रभाव के बारे में पता चला है।

 

"फरवरी 2021 में  PPHRL ने पाकिस्तान में SARS-CoV2 के बढ़ रहे प्रभावों को स्पष्ट करने के लिए नेक्स्ट जेनरेशन सीक्वेंसर स्थापित किया था  जिससे SARS-CoV2 मामलों की पुष्टि के बीच जीन टारगेट फेल्योर (GTF) की जांच करने की  तकनीत विकसित की गई।अध्ययन में आगे कहा गया है कि एस जीन टारगेट फेल्योर (एसजीटीएफ) की जांच करने वाला एक पीसीआर पैनल पंजाब की 50 प्रतिशत आबादी में देखा गया, जिसमें लाहौर, गुजरात, ओकारा और झेलम से ज्यादातर मामले सामने आए। यह भी पाया गया कि यूके संस्करण 90 प्रतिशत अनुक्रमित मामले हैं।

 

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार पहले से ही इस बात के प्रमाण हैं कि एक उत्परिवर्तन, D614G, जंगली प्रकार के SARS-CoV-2 की तुलना में अधिक तेज़ी से फैलने की क्षमता प्रदान करता है। माना जाता है कि D614G वैरिएंट ने संक्रमण की क्षमता में वृद्धि की है और यह यूके में सबसे आम प्रकार का परिसंचारी था।  इस बीच, पाकिस्तान में कोरोना मौतों  की संख्या 19,000 से अधिक हो गई। मार्च के पहले सप्ताह में पाकिस्तान में कोरोना के 16,000 ऐक्टिव मामले थे लेकिन अप्रैल में ऐक्टिव मामले आठ गुना से अधिक हो गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News