कोरोना वायरस: चीन ने 'खास दोस्त' पाक को लगाया चूना, अंडरवेयर से बने मास्क भेजे

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 03:21 PM (IST)

इस्लामाबादः विश्व को जानलेवा कोरोना वायरस जैसी महामारी की तरफ धकेलने वाला चीन अपनी धोखेबाजी से बाज नहीं आ रहा है। पहले नीदरलेड, स्पेन व तुरकी जैसे देशों को घटिया व नकली मॉस्क की सप्लाई देने के बाद अब इसने अपने खास दोस्त पाकिस्तान को भी नहीं बख्शा है। कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे पाकिस्तान को उसके 'ऑल वेदर फ्रेंड' चीन ने ही चूना लगा दिया। चीन ने मेडिकल सप्लाई भेजने का वादा किया था और वादे के मुताबिक उसने मेडिकल सप्लाई भेजी भी, लेकिन जब खोल कर देखा गया तो एन-95 मास्क की जगह अंडरवेयर से बने मास्क नजर आए।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि यूरोप के कई देशों ने भी इससे पहले शिकायत की थी कि चीन से भेजे गए मास्क और किट खराब गुणवत्ता के हैं। स्पेन और नीदरलैंड्स ने तो मेडिकल सप्लाई वापस करने का भी फैसला कर लिया। चीन ने पिछले दिनों पाकिस्तान से वादा किया था कि वह उसे एन-95 मास्क भेजेगा। पाक पीएम इमरान खान आए दिन कोरोना वायरस से लड़ने की तैयारियों को लेकर अपने भाषणों में चीन का गुणगान करते दिख जाते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं था कि इस गुणगान से उन्हें कोई फायदा नहीं होने वाला। पाक मीडिया के मुताबिक, जब चीन से मेडिकल सप्लाई पाकिस्तान पहुंचा तो मेडिकल स्टाफ उसे खोल कर हैरान रह गए क्योंकि ये अंडरवेयर से बने मास्क थे। हैरानी की बात यह भी है कि सिंध की प्रांतीय सरकार ने बिना जांच किए ही अस्पतालों में मास्क भेज दिया।

PunjabKesari

इससे पहले चीन ने आगे बढ़कर मेडिकल सप्लाई भेजने के लिए गिलगित बाल्टीस्तान से लगी सीमा को खोलने का भी अनुरोध किया था। चीनी दूतावास ने पाक विदेश मंत्रालय के नाम चिट्ठी में कहा था कि शिजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र पाकिस्तान को मेडिकल सप्लाई भेजना चाहता है। इस अनुरोध पर पाक भी फूला नहीं समाया, लेकिन उसे कहां पता था कि चीन उसके साथ ठगी कर लेगा। विदेश मंत्रालय के नाम चिट्ठी में चीन ने लिखा था कि वह उसे 2 लाख सामान्य मास्क, दो हजार एन-95 मास्क, पांच वेंटिलेटर और 2 हजार टेस्टिंग किट भेजेगा। अभी हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि मास्क के अलावा किसी अन्य मेडिकल सप्लाई में कोई खामी पाई गई है या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News