कोर्ट के फैसले बाद इमरान ने केबिनेट में किया बड़ा फेरबदल, विवादित शेख रशीद को बनाया गृहमंत्री

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 10:43 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को दालत के फैसले के बाद अपनी कैबिनेट में फेरबदल करना पड़ा। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने हाल में फैसला दिया है कि अनिर्वाचित और विशेष सहायक कैबिनेट समितियों की अगुवाई नहीं कर सकते हैं। इसके बाद इमरान ने शेख राशिद अहमद को गृह मंत्री और डॉ अब्दुल हफीज शेख को वित्त मंत्री नियुक्त किया है। इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद से मंत्रिमंडल में यह चौथा फेरबदल है। राज्य संचालित रेडियो पाकिस्तान ने बताया कि अहमद पहले से ही रेलवे मंत्री के रूप में काम कर रहे मंत्रिमंडल का हिस्सा थे, जबकि हफीज शेख वित्त और राजस्व पर सलाहकार के रूप में सेवारत थे।

 

हफीज शेख निर्वाचित सदस्य नहीं हैं और वे कई समितियों का नेतृत्व नहीं कर सके। उन्हें संविधान के अनुच्छेद 91 (9) के तहत एक मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था और वह छह महीने के लिए मंत्री के रूप में काम कर सकते हैं। उसके बाद कार्यकाल जारी रखने के लिए उसे नेशनल असेंबली या सीनेट के सदस्य के रूप में चुना जाना चाहिए। गृह मंत्री की सेवा कर रहे ब्रिगेडियर रिटायर्ड एजाज अहमद शाह को नारकोटिक्स कंट्रोल मंत्री नियुक्त किया गया, जबकि आजम खान स्वाती को रेलवे मंत्री नियुक्त किया गया। माना जा रहा है कि हफीज शेख को मार्च में सीनेटर बनाया जाएगा जब उच्च सदन के लिए चुनाव होना तय है।

 

गृह मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) एजाज़ अहमद शाह को स्वापक नियंत्रण मंत्री बनाया गया है जबकि आज़म खान स्वाती को रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। माना जाता है कि हफीज़ शेख को मार्च में सीनेट का सदस्य बनाया जाएगा, तब उच्च सदन के लिए चुनाव होंगे। नए कैबिनेट में सबसे अहम बदलाव शेख रशीद के मंत्रालय में किया गया है। रेलवे के कामकाज में सुधार करने में नाकाम रहने के बावजूद उन्हें गृह मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है।  

 

बता दें कि शेख रशीद अपने कामकाज के लिए कम और बड़बोले और विवादित बयानों को लेकर अधिक जाने जाते हैं। वह कई बार अपनी सरकार और पाकिस्तान की किरकिरी करा चुके हैं। भारत को धमकी देते हुए शेख राशिद अहमद ने कहा था, 'पाकिस्तान परमाणु युद्ध नहीं चाहता, लेकिन अगर यह थोपा गया तो पाकिस्तान इसका जवाब देगा। भारत सुन ले कि पाकिस्तान के पास पाव और आधा पाव के एटम बम भी हैं, जो किसी खास इलाके को निशाना बना सकते हैं।'

 
अगस्त 2019 में उनका एक वीडियो खूब वायरल हुआ था जब मोदी का नाम लेते ही उनके माइक में करंट उतर आया था। भारत-पाक में तनाव के बीच लगातार भड़काऊ बयान देने वाले पाकिस्तानी रेल मंत्री शेख रशीद अपने भाषण में पीएम मोदी की आलोचना कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें करंट का झटका लगा। उन्होंने कहा कि लगता है कि करंट आ गया है। करंट लगने के बाद भी पाकिस्तानी रेल मंत्री रशीद चुप नहीं हुए। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के बारे में कहा कि वे इस जलसे को नाकाम नहीं कर सकते हैं। 

 

गौरतलब है कि 2019 में शेख रशीद की लंदन की सड़कों पर पिटाई हुई थी। एक समारोह में हिस्सा लेने के बाद बाहर निकले शहीद को उनके बयान से नाराज लोगों ने घेर लिया और उन पर अंडे फेंके तथा धक्कामुक्की की थी। इस घटना के बाद लोग वहां से भाग निकले थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News