पाक सांसद ने की मुशर्रफ काल में परमाणु प्रसार की जांच की मांग

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2017 - 04:05 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के एक सांसद ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के शासन के दौरान ईरान और उत्तर कोरिया को हुए परमाणु प्रसार की ‘‘पूरी जांच’’ की मांग की है। 


‘पूरे नेटवर्क’ का भंडाफोड करने की मांग
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सांसद फरहतुल्ला बाबर ने कल कहा कि पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक एक्यू खान को परमाणु प्रसार का जिम्मेदार ठहराया गया। उन्होंने ‘पूरे नेटवर्क’ का भंडाफोड करने की मांग की है। बाबर ने परमाणु प्रसार मामले की पूरी जांच की मांग करते हुए कहा कि मुशर्रफ ने अपनी पुस्तक ‘इन द लाइन ऑफ फायर’ में स्वीकार किया है कि पाकिस्तान से कई टन परमाणु सामग्री तथा अन्य सामान ईरान, लीबिया और उत्तर कोरिया तस्करी करके ले जाया गया। बाबर ने कहा कि लेकिन इसके लिए केवल 81 वर्षीय वैज्ञानिकों को दोषी ठहराया गया। उन्होंने तर्क दिया कि बड़ी सेन्ट्रीफ्यूग मशीनें और अन्य परमाणु सामग्री को बिना बडे खिलाडिय़ों की सहायता के तस्करी करना एक व्यक्ति के लिए संभव नहीं है। 


डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार सांसद ने इस मामले की जांच करने और घोटाले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने कहा,‘‘पूरे नेटवर्क’’ का खुलासा होना चाहिए और इसमें बडे नाम शामिल होने चाहिए। बाबर से पहले जमीयत उलेमा ए इस्लाम फज्ल के हाफिज हमदुल्ला ने सीनेट सत्र में प्रश्न उठाया था कि क्यों 28 मई को यौम ए तक्बीर जश्न में खान के नाम का जिक्र भी नहीं था। हमदुल्ला ने कहा था कि खान राष्ट्रीय हीरो थे लेकिन उन्हें मुशर्रफ ने अपमानित और बदनाम किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News