FATF की खातिर पाक सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए किया ये ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 03:48 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान सरकार ने वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) की शर्तें  पूरे करने और मनी लांड्रिंग को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) की अधिसूचना के अनुसार पाक सरकार ने  सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों द्वारा मुद्रा की घोषणा करना अनिवार्य कर दिया है। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान का यह कदम FATF की एक टीम के अगले महीने पाकिस्तान में इस्लामाबाद द्वारा मनी लांड्रिंग और आतंकी वित्तपोषण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों को सत्यापित करने के लिए उठाया गया है ।

 

सीएए ने फेडरल बोर्ड आफ रेवेन्यू (FBR) के निर्देश पर अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक घोषणा पत्र भरना होगा और फिर इसे एयरलाइन कर्मचारियों को सौंपना होगा। इस घोषणआ पत्र में घरेलू और विदेशी मुद्रा का विवरण होगा। बयान में यह भी कहा गया है कि कोई भी अंतरराष्ट्रीय यात्री बिना घोषणा पत्र जमा किए उड़ान में चढ़ने या एयरपोर्ट से बाहर जाने में सक्षम नहीं होगा। उसे घोषणा पत्र भरना ही होगा। अधिसूचना में कहा गया है कि यात्रियों को उड़ान के लिए चेक-इन करने से पहले सीमा शुल्क कर्मचारियों को मुद्रा घोषणा फार्म जमा करना होगा।

 

प्राधिकरण ने निर्देश जारी किए थे कि मुद्रा घोषणा फॉर्म एयरलाइंस के बुकिंग कार्यालयों में उपलब्ध कराए जाने चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक अधिसूचना में  घरेलू और विदेशी एयरलाइनों, पायलटों और कर्मचारियों को सीमा शुल्क घोषणा फार्म के प्रावधानों और विवरण के बारे में सूचित किया गया है। बता दें कि  FATF की एक टीम पाकिस्तान के 'आन-साइट' दौरे के लिए आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि एक सफल आन-साइट यात्रा पाकिस्तान के लिए FATF ग्रे लिस्ट से बाहर होने का मार्ग प्रशस्त करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News