दुकान से 332 रुपए में खरीदी पेंटिंग 1.58 करोड़ में हुई नीलाम, लंबे समय से घर में लटकी पेटिंग को स्टोर में जा रही थी फेंकने

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2023 - 12:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पेंटिंग, विचारों और भावनाओं की जरिये हमारी कल्पना को व्यक्त करती है। पेंटिंग्स हमारी कल्पना को एक नया रूप देती है। इन्हीं पेटिंग्स को लेकर एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। 

दरअसल, इंग्लैंड के न्यू हैम्पशायर की एक महिला ने घर में बेकार पड़ी एक पुरानी पेंटिंग की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर दी। इसके बाद उसे जब उस पेंटिंग के बारे में सच्चाई पता चली तो उसके होश उड़ गए। महिला को मालूम हुआ कि जिस पेंटिंग को वह मामूली समझ रही थी उसकी कीमत करोड़ों में है। 

आपको भी यह जान कर अचंभा लगेगा कि जिस पेंटिंग को न्यू हैम्पशायर थ्रिफ्ट स्टोर से केवल 4 डॉलर (332 रुपये) में खरीदी गई उसकी वास्तव में कीमत 191,000 डॉलर (1.58 करोड़ रुपये ) है जो अब  नीलाम हुई। 

दरअसल, एक्सपर्ट के अनुसार, मशहूर आर्टिस्ट एन.सी. वायथ की लंबे समय से यह पेंटिंग खोई हुई थी। ये एक मास्टरपीस थी.। रमोना नामक पेंटिंग, पेंसिल्वेनिया स्थित कलाकार द्वारा हेलेन हंट जैक्सन की 1884 की पुस्तक रमोना के 1939 संस्करण के लिए बनाई गई चार पेंटिंग में से एक थी। 

क्या थी इस पेंटिग की खासियत
पेंटिंग में एक अनाथ युवा महिला को दिखाया गया हैं, जो अपनी सौतेली मां के साथ संघर्ष करती हुई दिखाई गई। ऑक्शन हाउस बोनहम्स स्किनर ने कहा कि विशेषज्ञों ने इस पेंटिंग को खोया हुआ मान लिया था, लेकिन यह न्यू हैम्पशायर की एक महिला के पास मिली तो वह शोक्ड रह गए। महिला ने कहा कि उसने यह पेंटिंग अपने स्थानीय सेवर्स थ्रिफ्ट स्टोर से 4 डॉलर (332 रुपए) में खरीदी थी और लंबे समय से उसके घर में लगी हुई थी जिसे अब वह स्टोर रूम में फेंकने जा रही थी। लेकिन इससे पहले महिला ने फेसबुक पर इसकी एक तस्वीर पोस्ट कर दी जिसके बाद इसका सारा रहस्य खुलकर सामने आया।  इसके बाद उनसे चाड्स फोर्ड, पीए में ब्रांडीवाइन संग्रहालय में क्यूरेटर और मेन में लॉरेन लुईस नाम के पूर्व वायथ क्यूरेटर से संपर्क करने का आग्रह किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News