US President Election: ओबामा और पेलोसी ने कमला को समर्थन से काटी कन्नी, पक्ष में आए रामास्वामी

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 11:54 AM (IST)

Washington: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama)  और प्रतिनिधि सभा की पूर्व ‘स्पीकर' नैंसी पेलोसी  (Nancy  Pelosi) ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से पीछे हटने के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Bideen) के फैसले की रविवार को प्रशंसा की। हालांकि, दोनों नेताओं ने पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris ) के नाम का तत्काल समर्थन करने से परहेज किया। बाइडेन ने रविवार को घोषणा की कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे। इसके साथ ही, उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का अनुमोदन किया।

 

उधर, भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक नेता अश्विन रामास्वामी ने पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का समर्थन किया। रामास्वामी ने कहा, ‘‘ कमला का राष्ट्रपति चुना जाना देश में भारतीय-अमेरिकियों और एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीप समूह निवासी( AAPIO) के प्रतिनिधित्व की दिशा में एक बड़ी छलांग होगा।'' रामास्वामी जॉर्जिया स्टेट सीनेट की डिस्ट्रिक्ट-48 के लिए होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हैं। रविवार को उनकी यह टिप्पणी तब आई, जब बाइडन ने चुनाव लड़ने में असमर्थता जताते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी की नयी उम्मीदवार के रूप में भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस के नाम की सिफारिश की। रामास्वामी ने कहा, ‘‘उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका की पहली भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में इतिहास रचेंगी। 

 

बाइडेन ने भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) के नाम की सिफारिश ऐसे वक्त की, जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एवं इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहली बहस में खराब प्रदर्शन और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण उन (बाइडन) पर चुनावी दौड़ से पीछे हटने का दबाव बढ़ रहा था। बाइडेन की सिफारिश के बाद Kamala Harris  का डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनना लगभग तय माना जा रहा है, लेकिन उनके लिए शिकागो में अगले महीने प्रस्तावित ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन' के दौरान डेलीगेट (पार्टी मतदाताओं के प्रतिनिधि) का समर्थन हासिल करना जरूरी है।

 

बाइडेन के पास 3,896 ‘डेलीगेट' हैं, जबकि उम्मीदवार बनने के लिए 1,976 ‘डेलीगेट' की आवश्यकता होती है। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भी हैरिस को समर्थन दिया है, जिससे उनके लिए 19 अगस्त से शिकागो में शुरू होने वाले ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन' के दौरान उम्मीदवार चुना जाना और आसान हो गया है, लेकिन हैरिस के गुरु माने जाने वाले ओबामा ने उनका तुरंत समर्थन नहीं किया। पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने एक बयान में कहा, ‘‘आने वाले दिनों में हम अज्ञात रास्तों से गुजरेंगे, लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी पार्टी के नेता एक ऐसी प्रक्रिया बनाने में सक्षम होंगे, जिससे एक उत्कृष्ट उम्मीदवार उभरकर सामने आएगा।''

 

ओबामा ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि बाइडेन का सभी को अवसर प्रदान करने वाले उदार, समृद्ध और एकजुट अमेरिका का दृष्टिकोण अगस्त में ‘डेमोक्रेटिक कन्वेंशन' में पूरी तरह प्रदर्शित होगा। मुझे उम्मीद है कि हममें से हर कोई नवंबर और उसके बाद भी आशा और प्रगति के इस संदेश को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।'' पेलोसी ने भी हैरिस का तुरंत समर्थन नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडेन एक देशभक्त अमेरिकी हैं, जिन्होंने हमेशा हमारे देश को प्राथमिकता दी है। दूरदर्शिता, मूल्यों और नेतृत्व की उनकी विरासत उन्हें अमेरिकी इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रपतियों में से एक बनाती है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News