परमाणु हथियारों को लेकर उ कोरिया की बड़ी साजिश का खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 11:13 AM (IST)

वाशिंगटन: परमाणु हथियारों को लेकर एक बार फिर उत्तर कोरिया के बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। अमेरिका ने उस पर एक बार फिर गुपचुप तरीके से परमाणु हथियारों का विकास करने का आरोप लगाया है। परमाणु विशेषज्ञों ने एक अघोषित साइट का खुलासा किया है जहां से कथित तौर पर उत्तरी कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों का संचालन किया जाता है। दावा किया गया है कि यह गुप्त साइट उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के मुख्यालय के रूप में काम करती है। वाशिंगटन स्थित सैंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनैशनल स्टडीज (CSIS) की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिनो री नामक साइट उत्तर कोरिया की उन 20 संदेहास्पद मिसाइल केंद्रों में से है जिसके बारे में अब तक कोई खास जानकारी नहीं है।
PunjabKesari
परमाणु हमला करने में सक्षम
सिनो री मिसाइल ऑप्रेटिंग बेस और नोडोंग मिसाइलों से उत्तर कोरिया यहां से दक्षिण कोरिया, जापान और अमरीकी क्षेत्र पर परमाणु या पारंपरिक तरीके से हमला करने में सक्षम है। 2017 में उ. कोरिया ने अपनी परमाणु क्षमता में काफी बढ़ौतरी करते हुए 60 से ज्यादा हथियार बना लिए थे।
PunjabKesari
किम की नीयत पर संदेह
पिछले साल किम ने अमरीका से सुरक्षा की गारंटी के बदले कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इन दिनों उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच एक और मुलाकात की संभावना जताई जा रही थी लेकिन अब इस मिसाइल अड्डे के बारे में हुए खुलासे के बाद इस संभावित बैठक पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं।
PunjabKesari
उ. कोरिया के परमाणु परीक्षण
पारंपरिक बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के साथ ही उत्तर कोरिया ने 5 बार परमाणु परीक्षण किए हैं। 2016 में ही दो बार परमाणु परीक्षण हुआ। उत्तर कोरिया का दावा है कि आखिरी बार जिसका परीक्षण हुआ उसे रॉकेट से जोड़ा जा सकता है। गोपनीय मिसाइल साइट अमरीकी पत्र द गाॢजयन की रिपोर्ट के मुताबिक सिनो री नामक गोपनीय साइट पर मध्यम रेंज की नोडोंग मिसाइलों का परीक्षण किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News