वैश्विक दबाव ठेंगे पर! उत्तर कोरिया तोड़ेगा हर बंदिश

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2017 - 11:15 AM (IST)

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने वैश्विक दबाव के ठेंगा दिखाते हुए सोमवार को दिए अपने एक बयान में अपनी मंशा स्पष्ट कर दी।  उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन ने कहा कि वह अपनी अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए  वैश्विक दबाव के बावजूद सेटेलाइट्स लॉन्च करता रहेगा। उत्तर कोरिया ने कहा कि एक संप्रभु राष्ट्र के तौर पर अंतरिक्ष कार्यक्रम को विकसित करना उसका अधिकार है। सरकारी समाचार पत्र रोडोंग सिनमन की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरियाई प्रशासन ने कहा, "यह एक वैश्विक चलन है कि एक देश अंतरिक्ष कार्यक्रम के जरिए अर्थव्यवस्था का विकास करने की संभावना देखता है।"

समाचार एजैंसी एफे के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने कहा कि 5 वर्षीय अंतरिक्ष विकास कार्यक्रम के अंतर्गत और भी सैटेलाइट लॉन्च किए जाएंगे। उत्तर कोरिया ने अमरीका पर अपने (उत्तर कोरिया) और दूसरे विकासशील देशों के अंतरिक्ष कार्यक्रम में बाधा डालने का आरोप लगाया है।  समाचार पत्र में कहा गया है, "कुछ देशों ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध प्रस्तावों में हमारे खिलाफ हेर-फेर किया है और संप्रभु देशों के अंतिरक्ष विकास कार्यक्रम में बाधा डाला है जो बर्दाश्त के बाहर है,  इसके लिए अगर उसे  वैश्विक बंदिशों को तोड़ना पड़े तो तोड़ेगा। "

उत्तर कोरिया अब तक 2 सैटेलाइनट को लॉन्च कर चुका है। पहले सेटेलाइट क्वांगमाइओंगसोंग-1 (ब्राइट स्टार-1) को अगस्त 1998 में और दूसरे सैटेलाइट क्वांगमाइओंगसोंग-4 को फरवरी 2016 में लॉन्च किया था। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का मानना है कि अपने अंतिरक्ष कार्यक्रम के जरिए उत्तर कोरिया अवैध तरीके से लंबी दूरी की मिसाइलों का टेस्ट कर सकता ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News