उत्तर कोरिया के तानाशाह के मिलिट्री साइट दौरे से बढ़ी साऊथ कोरिया की चिंता!

punjabkesari.in Friday, May 05, 2017 - 11:41 AM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने 2010 में दक्षिण कोरिया के एक द्वीप पर गोलाबारी के लिए जिम्मेदार सैन्य इकाई का मुआइना किया। ये वही जगह है,जहां से उत्तर कोरिया मिसाइल हमले करता है। उन के इस दौरे से साऊथ कोरिया पर हमले की आशंका बढ़ गई है।


नवंबर 2010 में उत्तर कोरिया ने किया था पहला हमला 
उत्तर कोरिया ने नवंबर 2010 में यिआेनप्योंग द्वीप पर तोपों से धुआंधार 170 गोले दागे थे, जिसमें दो आम नागरिक सहित चार लोगों की मौत हो गई थी। 1950-53 कोरियाई युद्ध के बाद आवासीय इलाके पर उत्तर कोरिया का यह पहला हमला था। उत्तर कोरिया के हाल में किए कई मिसाइल प्रक्षेपण और उसके छठे परमाणु प्रक्षेपण की संभावना के बीच कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वहीं वाशिंगटन ने परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम के चलते उस पर सैन्य कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है।

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए)ने कहा कि किम जांगजेई और म्यू टापू पर सेना की टुकड़ी को दौरा किया। वहां,उन्हें ‘दुश्मनों की हाल की गतिविधियों’ से उन्हें अवगत कराया। किम ने पर्यवेक्षण चौकी से यिआेनप्योंग का अवलोकन किया और ‘‘नव गठित बलों के दुश्मनों पर हमला करने की योजना का निरीक्षण किया।’’ म्यू टापू इकाई यिआेनप्योंग पर हमले के लिए जिम्मेदार थी। किम के हवाले से केसीएनए ने इसे ‘‘सबसे बेहतरीन युद्ध करार दिया।’’ उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के तोपखानों को ‘‘सर्तक रहना चाहिए ताकि आदेश मिलते ही दुश्मन पर वार किया जा सके।’’ केसीएनए ने उनके दौरे की सही तारीख का खुलासा नहीं किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News