उत्तर कोरिया के तानाशाह का नया फरमान- लोगों के हंसने और खुश होने पर लगाया बैन, नियम तोड़ने पर मिलेगी मौत

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 01:45 PM (IST)

प्योंगयांग: अपने सख्त कानूनों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर उत्तर कोरिया ने एक और अजीबों-गरीब फरमान सुनाया है।  यहां के तानाशाह किंग जोंग उन ने अब जनता के हंसने पर भी बैन लगा दिया है, इतना ही नहीं अगर कोई  शख्स इस कानून का उलंघन करेगा तो उसे सख्त से सख्त सजा भी दी जाएगी।
 

 दरअसल, उत्तर कोरिया अपने पूर्व नेता किम जोंग इल की 10वीं बरसी मना रहा है, इसलिए अगले 11 दिनों तक उत्तर कोरिया के नागरिकों को शोक मनाना होगा। इस दौरान वो न तो खुश रह सकते हैं और न ही हंस सकते हैं, अगर कोई शराब पीता हुआ मिल गया, तो उसे सीधे मौत की सजा होगी।
 

एक खबर के मुताबिक, किम जोंग इल ने उत्तर कोरिया पर 1994 से 2011 तक शासन किया था। कोरिया के क्रूर तानाशाह किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर 2011 को 69 साल की उम्र में हार्ट अटैक से हो गई थी।  अब उनके निधन के 10 साल पूरे होने पर उत्तर कोरिया के लोगों को 11 दिनों का ‘सख्त’ शोक मनाने का आदेश दिया गया है।.

 
जिसे लेकर वहां के एक निवासी ने बताया कि शोक अवधि के दौरान हम शराब पीना, हंसना या दूसरी खुशनुमा गतिविधियां नहीं कर सकते, और तो और इस दौरान लोग अपना जन्मदिन भी नहीं मना सकते।  किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर को हुई थी और इस दिन कोई भी बाजार से नया सामान नहीं खरीद सकेगा। इस दौरान जो लोग शराब पीते या खुशी मनाते पाए गए, उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा और वैचारिक अपराधी के रूप में सजा दी जाएगी।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News