उत्तर कोरिया कर चुका  संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की शुरुआतः ट्रंप

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 09:55 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा चार बड़े परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करने के साथ ही संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की शुरुआत हो चुकी है। श्री ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में मंत्रिमंडल बैठक को संबोधित करते हुए कहा, उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों को बंद कर दिया है। वह अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट कर रहा है। 

चार परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट किया जा चुका है। इसलिए संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है।  अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से बुधवार को पत्रकारों ने सवाल किया कि श्री ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद से उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए क्या किया है। इसके जवाब में श्री मैटिस ने कहा, मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं हैं। अभी इस प्रक्रिया की शुरुआत हुई है। विस्तृत वार्ता की शुरुआत अभी नहीं हुई है। इस समय इस बारे ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता।

 व्हाइट हाउस में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में श्री मैटिस श्री ट्रंप के साथ वाली सीट पर बैठे थे।  अमेरिका के उत्तर कोरिया पर्यवेक्षक समूह 38 नार्थ ने पिछले सप्ताह के अंत में अपने विश्लेषण रिपोर्ट में कहा था कि किसी भी अन्य मिसाइल परीक्षण केंद्र को नष्ट करने संबंधी किसी गतिविधि को अंजाम नहीं दिया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News