प्रतिबंधों के बावजूद उ. कोरिया ने फिर किया दो मिसाइलों का परीक्षण

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2016 - 11:12 AM (IST)

सोल: कई अंतराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। इसी क्रम में आज उसने मध्यम दूरी की दो मिसाइलों का प्रक्षेपण किया। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तरी कोरिया ने आज मध्यम दूरी तक मार करनेवाली मुसुदन मिसाइल का लगातार दूसरा प्रक्षेपण किया हालांकि पहला मिसाइल विफल रहा था ।

दक्षिण कोरिया अधिकारी ने बताया कि हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि 2 घंटे के अंतराल पर किया गया दूसरा मिसाइल सफल रहा या नहीं। उन्होंने बताया कि पहला मिसाइल पूर्वी तटीय शहर वोनसन से प्रक्षेपित किया गया । इसके बाद दूसरा मिसाइल भी यहीं से संभवत: मोबाइल लांचर की मदद से किया गया । 

अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता कमांडर गैरी रोस ने बताया कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक उत्तरी कोरिया द्वारा प्रक्षेपित किए गए दोनों मिसाइलों को जापान सागर में गिरते देखा गया है । उसने बताया कि प्रक्षेपित दोनों मिसाइल विफल रहा है और संभवत: दोनों मध्यम दूरी तक मार करनेवाली मुसुदन मिसाइल थी । जापान के रक्षा मंत्री जेन नाकतानी ने मिसाइल प्रक्षेपण किए जाने के बाद कहा कि इससे जापान की सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है । उनका कहना था कि हालांकि वह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के इस उल्लंघन को लेकर वह कड़ा विरोध करेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News