उत्तर कोरिया ने सिंगापुर समझौते का उल्लंघन नहीं किया : ट्रंप

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 11:56 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया के कम दूरी के मिसाइल के ताजा परीक्षण से सिंगापुर समझौते का उल्लंघन नहीं हुआ है।

ट्रंप ने ट्विटर के जरिए कहा,‘‘उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और उनके देश ने हाल के दिनों में तीन छोटी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया। ये मिसाइल परीक्षण दोनों देशों के बीच हुए सिंगापुर समझौते का उल्लंघन नहीं हैं और हमारी मुलाकात के समय कम दूरी की मिसाइलों की कोई चर्चा नहीं हुई।''  ट्रंप ने कहा कि उनके नेतृत्व में अमेरिका किम को अपने देश के लिए ‘सुंदर द्दष्टि' प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

गौरतलब है कि ट्रंप ने जून 2018 में सिंगापुर में किम से दोस्ती का हाथ मिलाया था तथा दोनों देशों ने समझौता के ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए थे। इससे पहले शुक्रवार को, दक्षिण कोरियाई मीडिया ने देश के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ का हवाला देते हुए बताया कि सेना ने उत्तर कोरिया के पूर्वी तट से जापान के सागर में लॉन्च किए गए दो परीक्षणों का पता लगाया है।

जापान ने इससे यह कहते हुए इनकार कर दिया कि उत्तर कोरिया द्वारा प्रक्षेपित प्रोजेक्टाइल बैलिस्टिक मिसाइल थे। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपने तीसरे हथियार का परीक्षण किया जबकि इससे पहले गुरुवार को उसने दो प्रोजेक्टाइल दागे जो कम दूरी की मिसाइलें थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News