किम ने परमाणु परीक्षण स्थल बंद करने का समय किया घोषित,ट्रंप ने कहा- स्मार्ट संकेत

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 10:09 AM (IST)

प्योंगप्यांग: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात से पहले ही  उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने की घोषणा की है। उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया के मुताबिक किम जोंग उन के इशारों पर परमाणु परीक्षण स्थल को खत्म करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक स्टेट मीडिया एजेंसी KCNA (कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी) के मुताबिक उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए 23 मई और 25 मई के बीच का समय तय किया गया है। पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता रखने के लिए उत्तर कोरिया के अलावा चीन, रूस, अमरीका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को भी मौके पर रहने की अनुमति दी गई है। 

उत्तर कोरिया द्वारा की गई इस घोषणा को ट्रंप और किम की मुलाकात से जोड़कर देखा जा रहा है।उत्तर कोरिया के इस कदम पर अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने खुशी जाहिर की है और इस घोषणा के लिए किम जोंग उन को धन्यवाद भी कहा है।उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'उत्तर कोरिया ने 12 जून को होने वाले शिखर सम्मेलन की बैठक से पहले अपने परमाणु परीक्षण स्थल को खत्म करने की घोषणा की है।  एक बहुत ही स्मार्ट और उदार संकेत के लिए धन्यवाद!'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News