अमेरिका के नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले की जांच शुरू

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 11:27 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका का एक विश्वविद्यालय नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री फिलिप डायबविग के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामलों की जांच कर रहा है। हालांकि, डायबविग के वकील ने इन आरोपों को ‘‘पेशेवर प्रतिद्वंद्वता'' बताकर खारिज किया है। डायबविग के वकील एंड्रयू मिलटनबर्ग ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस' को बताया कि सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी का कार्यालय पिछले कुछ सप्ताह से उनके मुवक्किल से पूछताछ कर रहा है। मिलटनबर्ग ने इन आरोपों को ‘‘तथ्यात्मक रूप से झूठे'' बताया। विश्वविद्यालय में लंबे समय से बैंकिंग एवं वित्त संबंधी विषयों के प्रोफेसर डायबविग ने इस संबंध में उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया है।

 

डायबविग, अमेरिकी अर्थशास्त्री डगलस डब्ल्यू डायमंड और फेडरल रिजर्व के पूर्व अध्यक्ष बेन एस बर्नान्के को बैंकों की असफलता पर शोध के लिए इस साल अक्टूबर में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ‘ब्लूमबर्ग न्यूज' ने बताया कि उसने उन ईमेल की समीक्षा की है, जो दिखाते हैं कि विश्वविद्यालय परिसर में यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने वाले कार्यालय ने डायबविग के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए अक्टूबर से कम से कम तीन पूर्व छात्राओं से पूछताछ की है। ब्लूमबर्ग ने बताया कि उसने डायबविग पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली सात पूर्व छात्राओं से बात की है, जिनमें से तीन से विश्वविद्यालय के कार्यालय ने पूछताछ की।

 

इन पीड़िताओं में से अधिकतर ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की खर्त पर ब्लूमबर्ग से बात की। नोबेल पुरस्कार की आर्थिक विज्ञान पुरस्कार समिति के अध्यक्ष टोरे एलिंगसन ने ब्लूमबर्ग को बताया कि ‘रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस' ने यह सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क किया है कि वे आरोपों की जांच के लिए उचित एवं निष्पक्ष प्रक्रिया अपनाएं। मिलटनबर्ग ने कहा कि आरोप जिस समय में लगाए हैं, उसे लेकर उनके मन में संदेह है। उन्होंने कहा कि आरोप ऐसे समय में लगाए गए हैं, जब पुरस्कारों को घोषणा की जा चुकी है, लेकिन पुरस्कार वितरण समारोह नहीं हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News