अविश्वास प्रस्ताव: सत्तारूढ़ गठबंधन में अंदरूनी कलह का इमरान को मिला फायदा

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 05:15 PM (IST)

 इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन में अंदरूनी कलह का प्रधानमंत्री इमरान खान को फायद मिल रहा है। प्रधानमंत्री इमरान  के नेतृत्व वाली सरकार के चार प्रमुख गठबंधन सहयोगियों ने आपसी कलह के चलते अभी तक उनके खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर अपना रुख तय नहीं किया है। हालांकि, इनमें से एक ने समर्थन के बदले में सरकार को ‘‘ब्लैकमेल'' किया है, जिससे सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी की संसद में महत्वपूर्ण मतदान से पहले समस्या बढ़ गई है।

 

‘डॉन' अखबार की खबर के अनुसार केंद्र और पंजाब प्रांत में PTI के एक महत्वपूर्ण सहयोगी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू (PML-Q) ने प्रधानमंत्री खान से चौधरी परवेज इलाही को उस्मान बुजदार के स्थान पर पंजाब का मुख्यमंत्री घोषित करने के लिए कथित तौर पर कहा है। गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने शनिवार को आरोप लगाया कि पीएमएल-क्यू समर्थन के बदले सरकार को ‘ब्लैकमेल' कर रही है। अहमद की आलोचना करते हुए, जल संसाधन मंत्री चौधरी मूनिस इलाही ने ट्विटर पर आरोप लगाया कि गृह मंत्री ‘‘अपने छात्र जीवन के दौरान पार्टी के बड़े नेताओं से पैसे लेते थे।''

 

 पीएमएल-क्यू के सीनेटर कामिल अली आगा ने कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री के भाषण की निंदा करते हैं। हम इसे शर्मनाक मानते हैं।'' निर्णय लेने में देरी के कारण के बारे में पूछे जाने पर, आगा ने कहा कि उनकी पार्टी के नेतृत्व ने हमेशा विचार-विमर्श और चर्चा के बाद निर्णय लिया है। एक अन्य सवाल के जवाब में, आगा ने उन खबरों का खंडन किया कि सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने उन्हें पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी को पीटीआई में विलय करने के लिए कहा था।

 

पीएमएल-क्यू सीनेटर ने सूचना मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि वह उन्हें इस तरह के गंभीर राजनीतिक मामलों के बारे में बात करने के लिए उपयुक्त व्यक्ति नहीं मानते हैं। आगा ने पीएमएल-क्यू पर निशाना साधने के लिए गृह मंत्री की आलोचना की और कहा कि ऐसा लगता है कि उन्हें मंत्रालय खोने का डर है। खबर के अनुसार, ऐसा लगता है कि तीन अन्य सहयोगी- मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) और ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस (जीडीए) एक-दूसरे के फैसले का इंतजार कर रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News