अफगानिस्तान में हाल की प्राकृतिक आपदाओं में नौ की मौत, 74 घायल

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 11:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क : अफगानिस्तान में हाल ही में आए भूकंप, भारी बारिश और बाढ़ ने देश के 34 में से 23 प्रांत प्रभावित हुए हैं जहां नौ लोगों की मौत और 74 अन्य के घायल होने की रिपोर्ट हैं। अफगानिस्तान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता हसीबुल्लाह शेखानी ने रविवार को यह जानकारी दी। श्री शेखानी ने कहा, ‘‘ दुर्भाग्य से नौ लोगों की मौत हो गई और 74 अन्य घायल हो गए।'' उन्होंने कहा कि 1,700 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से नष्ट हो गए हैं।

प्राकृतिक आपदाओं से सबसे अधिक प्रभावित अफगान प्रांतों की सूची में फराह, फरयाब, बल्ख, उरुजगन, कुनार, नूरिस्तान, लघमन और बागलान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संस्थानों सहित मानवीय संगठनों के सहयोग से अफगानिस्तान में 53,000 परिवारों को मानवीय सहायता प्राप्त हुई है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र ने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में हिंदू कुश पहाड़ों में एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिनमें से अधिकांश अफगानिस्तान में स्थित हैं।

भूकंप ने अफगानिस्तान और पड़ोसी पाकिस्तान को दहला दिया। पाकिस्तान में इसके कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और दोनों देशों में कुल मिलाकर लगभग 100 अन्य घायल हो गए। भूकंप के अलावा, अफगानिस्तान में इस सप्ताह भारी बारिश और विनाशकारी बाढ़ भी आयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News