उत्तर कोरिया को लेकर अमरीका ने दी चीन को चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 04:38 PM (IST)

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वह उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करता है तो वह अमरीका के साथ अपने वृहद व्यापार को लेकर एक तरह से जोखिम उठाएगा। 


अमरीका अपनी सुरक्षा के लिए करेगा विशाल सैन्य बलों का इस्तेमाल 
प्योंगयांग द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में निक्की हेली ने अपने कठोर भाषण में यह टिप्पणी की। हेली ने कहा कि यह दुनिया और ज्यादा खतरनाक बन गई है और अमरीका अपने विशाल सैन्य बलों का इस्तेमाल खुद की और अपने सहयोगियों की सुरक्षा के लिए करेगा लेकिन व्यापार को तरजीह देता रहेगा। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करना ज्यादातर चीन पर निर्भर करता है क्योंकि उत्तर कोरिया के साथ व्यापार में चीन की भागीदारी 90 प्रतिशत है। हेली ने कहा कि ट्रंप प्रशासन चीन और अन्य देशों के साथ इस पर काम जरूर करेगा लेकिन पिछली चीजों को नहीं दोहराएगा।


रूस ने किया किम का समर्थन 
रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंधों का विरोध करता है और प्योंगयांग के खिलाफ सैन्य विकल्प चुनना अस्वीकार्य है।रूसी उप राजदूत व्लादिमीर सेफ्रनकोव ने परिषद के आपात सत्र में कहा, सभी को यह समझना चाहिए कि प्रतिबंधों से समस्या नहीं सुलझेगी। इससे हम बस एक गतिरोध की ओर बढ़ते हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News