बोकोहराम द्वारा रिहा नाइजीरियाई छात्राएं घर लौटीं

punjabkesari.in Sunday, Mar 25, 2018 - 11:23 PM (IST)

दापची: उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के दापची में बोको हराम जिहादी समूह द्वारा 19 फरवरी को अपहृत की गई छात्राएं इस सप्ताह रिहा किए जाने के बाद आज अपने घर लौट आईं। इन छात्राओं ने करीब पांच सप्ताह कैद में बिताया। अपने सिर को बुर्के से ढके हुए ये 105 छात्राएं स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बज कर करीब 30 मिनट पर पांच बसों में सवार हो कर नाइजीरियाई सेना की निगरानी में योबे राज्य के दापची पहुंचीं।

राष्ट्रीय राजधानी अबुजा में प्राधिकारियों के साथ तीन दिन बिताने के बाद रविवार को लौटीं छात्राओं का उसी बोर्डिंग स्कूल में उनके अभिभावकों ने स्वागत किया जहां से इन छात्राओं का अपहरण किया गया था। इन छात्राओं को बुधवार को रिहा किया गया था। बोको हराम ने कुल 111 छात्राओं का अपहरण किया था। बातचीत के बाद बोकोहराम के चरमपंथियों ने बुधवार को 105 छात्राओं को तो रिहा कर दिया, लेकिन एक छात्रा लीह शरीबू अभी भी बंधक है। 

बताया जाता है कि लीह ईसाई है और उसने इस्लाम धर्म कबूलने से इनकार कर दिया। अपहृत की गई पांच छात्राओं के बारे में माना जाता है कि अपहरणकर्ताओं के चंगुल से भागने की कोशिश के दौरान ये लड़कियां भगदड़ में मारी गयीं।          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News