नेपाल की एयरलाइन ने 69 पैसेंजर्स को पहुंचा दिया डेस्टीनेशन से 255 किमी दूर, कहा-"कन्फ्यूजन में हुआ"

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 10:43 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अक्सर लोगों ने बस या ट्रेन गलत दिशा में रवाना होने की घटनाएं तो सुनी होंगी लेकिन नेपाल में एक विमान ही गलत शहर में पहुंच गया। नेपाल की  एयरलाइन का एक विमान पैसेंजर्स को जनकपुर ले जाने के लिए रवाना हुआ लेकिनपोखारा। यानि ओरिजिनल डेस्टिनेशन से 255 किलोमीटर दूर। नेपाल में जनकपुर जाने के लिए एक विमान से उड़ान भरने वाले यात्री उस वक्त आश्चर्य में पड़ गए, जब वे पोखरा पहुंच गए क्योंकि यह स्थान उनके गंतव्य से 255 किलोमीटर दूर था। 

 

'द काठमांडू पोस्ट' के अनुसार  घटना शुक्रवार को बुद्ध एयर से यात्रा करने वाले 69 यात्रियों के साथ हुई।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को मौसम उड़ान के लिए बहुत अनुकूल नहीं था  इसलिए, एयरलाइन कंपनियां यात्रियों को यथाशीघ्र विमान में बैठाने और उड़ान भरने का हर संभव मौके का इस्तेमाल कर रही थीं।   बुद्ध एयर की उड़ान यू4505 को जनकपुर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरने की अनुमति मिली तो यात्रियों को बैठाया गया और विमान ने उड़ान भरी । विमान के जनकपुर पहुंचने का अनुमानित समय दोपहर सवा तीन बजे था। उड़ान में पहले ही देरी हो चुकी थी लेकिन जब विमान उतरा तो यह उसके वास्तविक गंतव्य हवाई अड्डे की बजाय पोखरा हवाईअड्डा था।

 

 रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम की परेशानियों के चलते पोखरा जाने वाली फ्लाइट को विजुअल फ्लाइट रूल्स (VFR) के चलते 3 बजे तक उड़ान की मंजूरी दी गई थी। मौसम के चलते फ्लाइट्स के ऑपरेशन में वैसे ही देरी हो रही थी, ऐसे में बुद्ध एयर के अधिकारियों ने पहले पोखरा के लिए फ्लाइट रवाना करने का फैसला किया। इसी के तहत फ्लाइट्स के नंबर चेंज कर दिए गए थे। जनकपुर और पोखरा की तरफ जाने वाले उड़ानों में 15-20 मिनट का अंतर था।

 

अधिकारियों के अनुसार ये सारी गड़बड़  कन्फ्यूजन व फ्लाइट नंबर चेंज करने की वजह से ही हुई थी। ग्राउंड स्टाफ ने ऑन पेपर तो पोखरा जाने वाले 69 पैसेंजर्स की लिस्ट फ्लाइट U4505 से बदलकर फ्लाइट U4607 कर दी, लेकिन इस स्टाफ ने इस बारे में फ्लाइट कैप्टन और को-पायलट को जानकारी न देने की गलती कर दी। फ्लाइट अटेंडेंट ने भी प्लेन में अनाउंसमेंट किया कि फ्लाइट जनकपुर के लिए उड़ान भर रही है। ऐसे में पैसेंजर्स कुछ नहीं कर सकते थे और विमान भी उड़ान भर चुका था। एयरलाइन ने कहा कि ग्राउंड स्टाफ और पायलट के बीच कम्युनिकेशन गैप था।   उड़ान भरने के बाद पायलटों से बात करने की कोशिश की गई, पर ये नहीं हो पाया, क्योंकि कंपनी के नियमों के चलते उन्हें बात करने की इजाजत नहीं थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News