नेपाल के PM ओली दूसरी बार kidney transplant के लिए अस्पताल में भर्ती

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 05:33 PM (IST)

काठमांडूः नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली को दूसरी बार गुर्दे के प्रतिरोपण के लिए काठमांडू के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने के बाद उन्हें भर्ती कराया गया। ओली (68) ने पहली बार करीब 12 साल पहले गुर्दा प्रतिरोपण कराया था। उन्हें इलाज के लिए सोमवार को त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

सितंबर में ओली को गुर्दे की गंभीर बीमारी हुई थी लेकिन अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण उनकी सर्जरी नहीं हो पाई थी। उनका नियमित तौर पर डायलसिस होता था। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि चिकित्सक बुधवार को ओली का गुर्दा प्रतिरोपण करने की तैयारी कर रहे हैं। यूरोलॉजिस्ट और गुर्दा प्रतिरोपण सर्जन डॉ प्रेम राज गयावली की अगुवाई वाली टीम यह सर्जरी करेगी।

 

प्रधानमंत्री ओली का पहला गुर्दा प्रतिरोपण 2007 में नयी दिल्ली के अपोलो अस्पताल में हुआ था जब उनके दोनों गुर्दों ने काम करना बंद कर दिया था। उसके बाद से वह एक ही गुर्दे से काम चला रहे हैं। उन्होंने अस्पताल जाने से पहले कहा था,“अस्पताल में कुछ दिन रहने के बाद मैं अपना काम अतिरिक्त ऊर्जा एवं आत्मविश्वास के साथ फिर से शुरू करुंगा।”  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News