भारत आएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री, प्रचंड रिश्ते में आई खटास को दुरूस्त करने की करेंगे कोशिश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2016 - 11:10 PM (IST)

काठमांडो: नेपाल के नए प्रधानमंत्री प्रचंड दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों में आए तनाव को दुरूस्त करने के लिए अगले महीने भारत की यात्रा करेंगे, जो उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। भारत के साथ नेपाल के रिश्ते में यहां के नस्लीय अल्पसंख्यक प्रदर्शनकारियों द्वारा पिछले ाल सीमा की महीनों भर चली नाकेबंदी के चलते खटास आ गई है। 
 
नेपाल ने भारत पर इन मधेसियों के समर्थन में उस पर अवैध बंदिशें लगाने का आरोप लगाया था। मधेसियों का सीमापार भारतीयों के साथ सांस्कृतिक, भाषाई, पारिवारिक नाता है। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने इस महीने के प्रारंभ में पदभार ग्रहण करने के शीघ्र बार भारत और चीन विशेष दूत भेजे। प्रधानमंत्री के राजनीतिक सलाहकार चंद्रप्रकाश खनल ने कहा कि उनकी प्रचंड यात्रा नाकेबंदी के बाद रिश्ते में आई खटास का मूल्यांकन करने और समस्याओं का समाधान करने के लिए है।
 
खनल ने बताया कि 15-18 सितंबर के बीच प्रंचड की होने वाली इस यात्रा के दौरान दोनों देश के नेता सड़क संपर्क, औद्योगिक विकास और पिछले साल के विनाशकारी भूकंप के बाद नेपाल के पुनर्निर्माण प्रयासों में सहयोग पर भी चर्चा करेंगे। नेपाल ईंधन और अन्य सामान के लिए भारत पर काफी हद तक निर्भर है। नेपाल दैनिक नागरिक के संपादक गुना राज लुइटेल ने प्रधानमंत्री की भारत यात्रा को बुद्धिमतापूर्ण राजनयिक कदम बताया।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News