चीनी नागरिक नहीं कर सकेंगें नेपाल की यात्रा, नेपाली पर्यटन पेशेवरों की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 04:43 PM (IST)

काठमांडू : चीन ने अपने नागरिकों  की यात्रा के लिए देशों की सूची में नेपाल को शामिल नहीं किया है। नेपाल स्थित प्रकाशन माई रिपब्लिका के अनुसार, इसने नेपाल में पर्यटन पेशेवरों को चिंता में डाल दिया है। माय रिपब्लिका के मुताबिक  नेपाल में पर्यटन पेशेवरों का कहना है कि नेपाली सरकार कूटनीतिक पहल नहीं कर पाई है, इसलिए चीन की ओर से इसे प्राथमिकता नहीं दी गई है। व्यवसायियों का दावा है कि सरकार नेपाल को पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने में विफल रही है।

 

चीन न केवल नेपाल का पड़ोसी देश है बल्कि पर्यटन के लिए एक प्रमुख स्रोत बाजार भी है। शुआंग क्यूई टूर्स और सीएंडके नेपाल ट्रेक्स के प्रबंध निदेशक, बिश्वेश श्रेष्ठ ने कहा  "चीनी पर्यटक पर्यटन क्षेत्र का मुख्य स्रोत हैं। यदि चीनी पर्यटकों को नेपाल नहीं लाया जा सकता है, तो न केवल व्यापारियों बल्कि पूरे पर्यटन क्षेत्र का नुकसान होगा जिसे सहन करना देश के लिए संभव नहीं है। इसलिए, नेपाल सरकार को नेपाल को चीनी सरकार के स्वीकृत गंतव्य के रूप में शामिल करने के लिए चीनी सरकार के साथ द्विपक्षीय चर्चा शुरू करनी चाहिए।" श्रेष्ठ के अनुसार, नेपाल सरकार "पर्यटन पुनरुद्धार के लिए आवश्यक ठोस नीतियों और योजनाओं पर ध्यान नहीं दे रही है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक  चीनी सरकार ने ट्रैवल एजेंसियों और ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियों को प्रभावी विज्ञापन और प्रचार के लिए तैयारी शुरू करने की इजाजत दे दी है। चीनी सरकार ने पर्यटन उद्योग के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नई नीति पेश की है। इसके अनुरूप, चीन के पर्यटन मंत्रालय ने अपने नागरिकों के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने के लिए अनुमोदित स्थलों के रूप में सूचीबद्ध 20 देशों का विवरण जारी किया है। चीन द्वारा स्वीकृत 20 पर्यटन स्थलों में थाईलैंड, इंडोनेशिया, कंबोडिया, मालदीव, श्रीलंका, फिलीपींस, मलेशिया, सिंगापुर, लाओस, यूएई, मिस्र, केन्या, दक्षिण अफ्रीका, रूस, स्विट्जरलैंड, हंगरी, न्यूजीलैंड, फिजी, क्यूबा और अर्जेंटीना  शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News