अंतरिक्ष में पहला अपराध: Astronaut ने किया ऐसा काम, सकते में नासा

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 10:18 AM (IST)

वाशिंगटनः  धरती पर अपराध होना आम बात हो गई है लेकिन अंतरिक्ष में एक ऐेसा अपराध हुआ है जिससे नासा भी सकते में है। नासा अब आपराधिक मामले की जांच करने वाला है। क्योंकि अगर आप धरती की कक्षा छोड़कर अंतरिक्ष जा रहे हैं और वहां जाकर कुछ भी ऐसा करते हैं जो अपराध है तो आपराधी पर नियम धरती वाले ही लागू होंगे । एक अंतरिक्ष यात्री पर आरोप हैं कि उसने अंतरिक्ष में रहने के दौरान अपनी पूर्व मंगेतर के बैंक अकाउंट की जानकारी लेने की कोशिश की।

PunjabKesari

कथित तौर पर आरोप है कि यह सब उन्होंने नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहने के दौरान किया। अगर आरोप साबित होता है तो यह अंतरिक्ष में किया गया पहला अपराध होगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा(NASA) ने बाहरी अंतरिक्ष में पहला अपराध रिपोर्ट करने का दावा किया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक नासा की अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन पर अपने पूर्व पति के बैंक खाता को हैक करने के आरोप लगाए हैं। ऐनी मैकक्लेन पर आरोप है कि उसने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर छठे महीने के मिशन के दौरान उन्होंने अपने पूर्व पति के निजी वित्तीय रिकॉर्ड की पहचान की और चोरी से अनुचित तरीके से प्रवेश किया।

PunjabKesari

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री के पूर्व पति समर वर्डेन ने इस साल की शुरुआत में फेडरल ट्रेड कमिशन के साथ मिलकर शिकायत की थी कि मैकक्लेन ने बिना किसी अनुमति के उनके बैंक खाते को एक्सेस कर लिया था, जबकि वर्डेन के परिवार ने नासा के महानिरीक्षक कार्यालय में एक और शिकायत दर्ज कराई थी।द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक मैकक्लेन के वकील ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री ने कुछ भी गलत नहीं किया है और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन(ISS) पर सवार होने के दौरान बैंक के रिकॉर्ड को एक्सेस किया है।

PunjabKesari

समाचार पत्र के अनुसार, नासा के जांचकर्ताओं ने दोनों पक्षों से इस मामले में संपर्क किया है। वर्डेन ने कहा कि एफटीसी ने पहचान की चोरी की रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन यह कि नासा के कार्यालय महानिरीक्षक कार्यालय के साथ आपराधिक मामलों में विशेषज्ञता वाले एक अन्वेषक ने टाइम्स के अनुसार आरोप को देख रहे हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News