25 डॉलर के कम्प्यूटर से NASA पर साइबर अटैक, 500MB का महत्वपूर्ण डेटा चोरी

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 09:59 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) भी हैकर्स के निशाने पर आ गई है। यूएस ऑफिस ऑफ द इंस्पेक्टर जनरल की रिपोर्ट के अनुसार नासा के जेट प्रपल्शन लैबरेटरी (JPL) के सिस्टम में हुए साइबर अटैक से 500MB डेटा चोरी चुरा लिया गया। इस साइबर अटैक में 23 फाइल्स से डेटा लीक हुआ। NASA को हैकर के बारे में कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है।

PunjabKesari

पहले भी हुआ है अटैक यह पहला मौका नहीं है जब NASA पर इस तरह का साइबर अटैक हुआ है इससे पहले पिछले साल भी नासा पर साइबर अटैक हुआ था जिसमें काफी क्रिटिकल डेटा लीक हुआ था। खास बात यह है कि नासा पर इस साइबर अटैक में Raspberry Pi कम्प्यूटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था। जिसकी कीमत 25 से 35 डॉलर है। Raspberry Pi कंप्यूटर का साइज एक क्रेडिट कार्ड जितना होता है।
PunjabKesari
रिपोर्ट के मुताबिक नासा के कई महत्वपूर्ण मिशन से जुड़े डेटा का एक्सेस अटैकर्स को मिला। इसमें क्यूरियॉसिटी रोवर, मंगल ग्रह पर चलने वाले कार की तरह के वाहन से जुड़े डेटा का एक्सेस अटैकर्स को मिला। रिपोर्ट के मुताबिक साइबर अटैक के दौरान हैकर्स ने जेपीएल नेटवर्क में सेंध लगाते हुए नासा के डीप स्पेस नेटवर्क का एक्सेस भी हासिल कर लिया।

PunjabKesari

आपको बता दें कि डीप स्पेस नेटवर्क का इस्तेमाल स्पेस में कम्युनिकेश के लिए ऐंटीना ऑपरेट करने में किया जाता है। अटैक को डिटेक्ट करने के बाद जॉनसन स्पेस सेंटर की सिक्यॉरिटी टीम ने तुरंत प्रभावित नेटवर्क से जुड़े सिस्टम्स को डिस्कनेक्ट कर दिया। इसके बाद नासा ने सिक्यॉरिटी कड़ी कर दी है पर हैकर के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Related News