1 साल अंतरिक्ष में गुजारकर धरती पर लौटे केली, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2016 - 11:54 AM (IST)

कजाकिस्तान: अमेरिका के अंतरिक्ष वैज्ञानिक स्कॉट केली करीब एक साल अंतरिक्ष में बिताने के बाद धरती पर लौट आए है। उनके साथ रूस की अंतरिक्ष यात्री मिखाइल कोर्निको भी धरती पर सकुशल लौट आई। केली एक अलग तरह के प्रयोग को अंजाम देने के लिए अंतरिक्ष में भेजे गए थे। यह मिशन इस परियोजना पर प्रकाश डालने के लिए किया गया कि इंसान पर अंतरिक्ष में लंबे समय तक रहने के दौरान क्या प्रभाव पड़ते है।

रुसी मिशन कंट्रोल ने पुष्टि करते हुए बताया कि वैज्ञानिक केंद्रीय कजाकिस्तान की धरती पर पहुंच चुके हैं। केली और मिखाइल ने स्पेस में 340 दिन गुजारे। करीब पांच महीने पहले इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर गए रूस के सर्गी वोलकोव के साथ दोनों धरती पर लौटे। स्कॉट केली ने ‘वन-ईयर क्रू’ मिशन को अंजाम देकर रिकॉर्ड कायम किया है। 

यह किसी यूएस अंतरिक्ष विज्ञानी का स्पेस में पहला सबसे लंबा स्टे था, जबकि किसी रुसी अंतरिक्ष द्वारा किए गए लंबे स्पेस मिशन को अंजाम देने वाले मिखाइल पांचवे अंतरिक्ष विज्ञानी रहे। नासा ने इस बीच एक ट्वीट करके वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें केली समेत क्रू को पैराशूट से लौटते हुए दिखाया जा रहा है। दोनों ने पिछले साल 27 मार्च को यह मिशन शुरू किया था। 

 

इस दौरान केली का जुड़वा भाई मार्क धरती पर रहा। वैज्ञानिकों ने दोनों का तुलनात्मक अध्ययन करके नतीजे निकालने के लिए केली को अंतरिक्ष में इस लंबे मिशन पर भेजा था। केली अपने पूरे प्रवास के दौरान धरती से 143 मिलियन मील यानी कि 230 मिलियन किलोमीटर की दूरे से वह अपने करीब 10 लाख फॉलोअर्स से संपर्क में रहे और तस्वीरें खींचकर इंटरनेट पर डालते रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News